भारत की इस नदी को आज भी माना जाता है श्रापित, जानिए क्या है इसकी वजह

भारत नदियों का देश है. यहां एक से बढ़ कर एक नदियां हैं, जिनकी पूजा तक होती है. हालांकि, इन्हीं में से एक नदी ऐसी भी है, जिसे शापित माना जाता है. 

कहा तो यहां तक जाता है कि इसकी उत्पत्ति जानवरों के खून से हुई थी. वहीं कुछ कहानियों में कहा जाता है कि एक बार इस नदी को राजा रंतिदेव ने बलि देकर जानवरों के खून से भर दिया था.

जबकि कुछ पौराणिक कथाओं में कहा जाता है कि इस नदी को महाभारत की द्रौपदी द्वारा श्राप मिला है, जिसकी वजह से आज भी कुछ लोग इस नदी को शापित मानते हैं.

भारत की यह नदी आज की नहीं बल्की सदियों पुरानी है. महाभारत में इसे चर्मण्यवती के रूप में दर्ज किया गया है. कहा जाता है कि एक बार यहां के राजा रंतिदेव ने बड़ी संख्या में जानवरों की बलि दी और उनका सारा खून इसी नदी में बहवा दिया.  

इसकी वजह से इस नदी का पूरा पानी लाल हो गया और यह दूषित हो गई. तब से ही लोग इसका उपयोग करने से बचते हैं. 

हालांकि, आज इस नदी से पूरा ईलाका अपना जीवन यापन कर रहा है. इस नदी को देश की पवित्र नदियों में शामिल नहीं किया गया है. 

एक पौराणिक कथा के अनुसार, कहा गया है कि महाभारत के पांच पांडवों की पत्नि द्रौपदी ने एक बार इस नदी को किसी कारणवश श्राप दे दिया था. 

जिसके बाद यह नदी भारत की पवित्र नदियों की लिस्ट से बाहर हो गई. आज इस नदी के पानी का लोग भले ही उपयोग करते हैं, लेकिन कोई इसे पूजता नहीं है.

जिस नदी की बात हम कर रहे हैं, वो है भारत के उत्तर प्रदेश के चंबल में. इस नदी को बागियों की नदी भी कहा जाता है. 

दरअसल, कहा जाता है कि इस नदी का पानी जिसने पी लिया वो बागी हो जाता है. आपको मालूम ही होगा कि चंबल वो इलाका है जो कभी बागियों से भरा रहता था. 

हालांकि, आज यहां की कानून व्यवस्था दुरुस्त है, लेकिन इसके बावजूद भी कई बार इस इलाके से कई ऐसी घटनाएं निकलकर सामने आती हैं, जो दिल दहला देती हैं.