दुनिया की इस जगह पर किराए पर मिलती है बहन! साथ में समय बिताने के लेती है पैसे

लोगों की मदद के लिए जापान में खास सर्विस मुहैया कराई जाती है जिसके तहत लोग किराय पर बहनें ले सकते हैं.

जापानी युवा हिकिकोमोरी नाम की एक दिमागी समस्या से ग्रसित हैं. ये कोई बीमारी नहीं है, बस दिमाग का एक स्टेट है. हिकिकोमोरी को एक सामाजिक-सांस्कृतिक मानसिक स्वास्थ्य फिनॉमिना के रूप में देखा जाता है.

इस इस्थिति में युवा, खासकर पुरुष खुद को समाज से पूरी तरह से दूर कर लेते हैं और अपने घरों से बाहर ही नहीं निकलना चाहते.

इसके कारण वो महीनों और कई बार सालों तक स्कूल नहीं जाते या कहीं घूमने फिरने भी नहीं जाते. मोबाइल गेम्स या इंटरनेट में ही वो अपनी दुनिया बना लेते हैं

जिसके चलते कम उम्र में उन्हें डिप्रेशन जैसी समस्या हो जाती है. कई रिपोर्ट्स ने तो ये भी दावा किया है कि 5 लाख से 10 लाख लोग जापान में हिकिकोमोरी से जूझ रहे हैं.

ऐसे लोगों को उनकी स्थिति से दोबारा सही रास्ते पर लाने के लिए जापान में किराय पर बहनें मिलती हैं.

जिन माता-पिता के बच्चों को ऐसी कंडीशन का सामना करना पड़ता है वो उनकी स्थिति को दूसरों से छुपाते हैं और उनके लिए ट्रीटमेंट के रास्ते तलाशते हैं.

‘ड्रीम स्टार्ट’ नाम की एक जापानी कंपनी ने इस तरह के लोगों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया. बीबीसी ने साल 2019 में एक डॉक्यूमेंट्री बनाई थी जिसमें डीटेल में किराय की बहनों के बारे में चर्चा की थी.

बीबीसी के अनुसार इन महिलाओं के पास कोई खास डिग्री नहीं होती, इसके बावजूद परिवारवाले लाखों रुपये एक महीने में इन महिलाओं पर खर्च करते हैं जो अपने क्लाइंट्स के साथ सेशन करती हैं.

महिलाएं उन युवकों से बहन बनकर बातें करती हैं और उनके मन की बातें जानने की कोशिश करती हैं. फिर वो उनके साथ कॉफी पर भी जाती हैं और उन्हें मन हल्का करने का मौका देती हैं.

जब ये महिलाएं अपन क्लाइंट्स के साथ वक्त बिताती हैं तो ये भी जानने की कोशिश करती हैं कि कहीं उन्हें डॉक्टर की जरूरत तो नहीं है. उसके अनुसार वो अपना अगला कदम उठाती हैं.