फकीर को भी अमीर बना सकता है ये रत्न, पहने संभलकर

ज्योतिष शास्त्र में नीलम रत्न को बहुत तेजी से काम करने वाला रत्न माना गया है. इसे भाग्योदय का रत्न भी माना गया है. 

नीलम रत्न पहनने से शनि देव की कृपा बनी रहती है. साथ ही शनि ग्रह के दुष्प्रभाव दूर होते हैं. कुछ राशियों पर इसका असर बहुत जल्दी होता है और जीवन में अपार सफलता मिलती है.

नीलम को शनि ग्रह का रत्न माना गया है. इसको धारण करने से इसका शुभ प्रभाव दिखने को मिलता है. कहा जाता है कि इस रत्न में रंक को राजा बनाने की क्षमता है. 

जिन लोगों की कुंडली में शनि ग्रह अनुकूल नहीं होता है. उन्हें नीलम रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. 

नीलम रत्न अगर किसी के अनुकूल नहीं है तो कई तरह की तकलीफों का सामना करना पड़ता है. यह रत्न अगर अनुकूल नहीं है तो बुरे और डरावने सपने आने लगते हैं. 

जिन लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कते होती हैं, उन्हें यह रत्न धारण करते ही राहत नजर आने लगती है. अगर नीलम पहनने दुर्घटनाएं और शारीरिक कष्ट बढ़ने लगे तो यह रत्न आपके लिए शुभ नहीं है. ऐसे में आपको इसे तुरंत निकाल देना चाहिए.

शनि देव मकर और कुंभ राशि के स्वामी हैं. ऐसे में इस राशि से जुड़े लोगों को नीलम पहनना शुभ है. इसके अलावा वृष, मिथुन, कन्या, तुला राशि के लोग भी नीलम रत्न पहन सकते हैं. 

नीलम रत्न को धारण करने से पहले किसी भी अच्छे ज्योतिषी से सलाह जरूर लेनी चाहिए. बिना सलाह लिए इस रत्न को धारण करना नुकसानदायक हो सकता है. 

शनि देव न्याय और कर्मों के देवता कहे जाते हैं. ये हमें अपने कर्मों के हिसाब से फल देते हैं. इसलिए नीलम पहनने के बाद हमें अपने कर्मों पर ध्यान देना चाहिए और हिंसा नहीं करनी चाहिए.