प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
देश के श्रमिकों को केंद्र की मोदी सरकार ने दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है. मोदी सरकार ने गुरुवार (26 सितंबर) को श्रमिकों के लिए Variable Dearness Allowance यानी VDA में संशोधन किया है. इस संशोधन के बाद अब श्रमिकों को मिलने वाली न्यूनतम मजदूरी में इजाफा हो गया है. संशोधन में न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाकर 1,035 रुपये प्रतिदिन करने की घोषणा की है. हालांकि इसमें कई श्रेणी बनाई गई हैं.
बता दें कि VDA में संशोधन के बाद श्रम मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी गई है. जिसमें बताया गया है कि सरकार के इस फैसले का मकसद श्रमिकों के जीवन में सुधार लाना है.
न्यूनतम मजदूरी की दरों में संशोधन के बाद अब निर्माण, साफ-सफाई, लगेज उतारने और चढ़ाने जैसे अनस्किल्ड मजदूरों के लिए सेक्टर A में न्यूनतम मजदूरी की दर 783 रुपये प्रतिदिन की गई है.
वहीं अर्ध कुशल श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी दर 868 रुपये करने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही कुशल, क्लर्क और बिना हथियार वाले चौकीदार या स्किल्ड कामगारों की न्यूनतम मजदूरी 954 रुपये की गई है.
यह भी पढ़ें- ‘गोली लगने पर पुलिस क्या ताली बजाएगी?’, बदलापुर एनकाउंटर पर फडणवीस बोले- जो मारा गया वो अपराधी था
मोदी सरकार ने Highly skilled Workers के लिए न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाकर 1 हजार 35 रुपये करने का फैसला किया है. सरकार ने ये संसोधन असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए किया है. श्रमिकों के लिए सरकार की ओर से जारी की गईं नई दरें 1 अक्टूबर 2024 से लागू होंगी.
-भारत एक्सप्रेस
देश की सबसे बड़ी प्राइवेट एयरपोर्ट ऑपरेटर कंपनी अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड ने नवी मुंबई…
दक्षिणी ध्रुव की बर्फ में छिपे ब्रह्मांड के रहस्यमयी कणों को पकड़ने की दिशा में…
फॉर्म-6 में बदलाव पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद CEC ज्ञानेश कुमार घिर गए…
मोकामा विधायक पर अनंत सिंह का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, इससे…
Hair Conditioner Mistakes: काले और घने बालों के लिए सिर्फ शैंपू ही नहीं, कंडीशनर लगाने…
महाराष्ट्र में भीषण सूखे की स्थिति को लेकर शिवसेना के मुख्य नेता और राज्य के…