देश

एक क्लिक में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 13 अप्रैल की 10 बड़ी खबरें-

चुनाव आयोग ने पहली बार ली कछुए की मदद

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले में मोहन प्रजाति के एक कछुए को अपना शुभंकर बनाया है और पूरे शहर में इसके पोस्टर लगाए गए हैं, जिसमें कछुआ जनता को मतदान करने का संदेश देता हुआ दिखाई दे रहा है. इस तरह से चुनाव आयोग ने पहली बार चुनाव के लिए कछुए का इस्तेमाल किया है.

भड़काऊ भाषण पर शिकायत दर्ज

असम पुलिस ने मोरीगांव जिले में 2024 लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस विधायक आसिफ नजर द्वारा भड़काऊ भाषण देने के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. यह FIR स्थानीय भाजपा नेता अब्दुल कलाम ने भूरागांव थाने में दर्ज कराई है. इसके अलावा भी कई नेताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई हैं.

PM मोदी के ‘फर्जी शिवसेना’ वाले बयान पर उद्धव का पलटवार

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को पीएम मोदी की फर्जी शिवसेना वाली टिप्पणी पर पलटवार किया. उन्होंने कहा कि मेरी पार्टी आपकी डिग्री की तरह फर्जी नहीं है. उद्धव ने कहा कि लोगों के अधिकारों की लड़ाई के लिए बाल ठाकरे द्वारा बनाई गई शिवसेना को फर्जी कहा जा रहा है. यह उनकी डिग्री नहीं है, जिसे वे फेक बता रहे हैं.

“कर्नाटक में ऑपरेशन लोटस की तैयारी कर रही BJP”- CM सिद्धारमैया

लोकसभा चुनाव के पहले कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाया है. सीएम सिद्धारमैया ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि BJP दक्षिण भारत के राज्यों में ऑपरेशन लोटस चलाने की कोशिश कर रही है. इस दौरान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ये भी कहा कि कांग्रेस के विधायकों को तोड़ने के लिए 50 करोड़ रुपये की पेशकश भी की गई है.

RJD ने जारी किया घोषणा पत्र, किए ये वादे

लोकसभा चुनाव 2024 की पहले चरण के मतदान में 6 दिन का समय शेष बचा है. इस बीच सभी पार्टियां अपना घोषणा पत्र जारी करने में जुटी है. बिहार में लालू यादव की पार्टी आरजेडी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र आज जारी कर दिया है. पार्टी ने चुनावी घोषणा पत्र को परिवर्तन पत्र नाम दिया है. इसे तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव ने लाॅन्च किया है. परिवर्तन पत्र में सबसे बड़ा दावा सरकारी नौकरियों को लेकर किया गया है. घोषणा पत्र जारी करते हुए तेजस्वी ने कहा कि अगर देश में इंडी अलायंस की सरकार बनती है तो 1 करोड़ युवाओं को नौकरी दी जाएगी.

 ‘बुलेट रानी’ ने भाजपा का प्रचार किया

लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दल अपने-अपने तरीके से पार्टी का प्रचार कर रहे हैं. इस बीच प्रधानमंत्री मोदी की एक फैन तमिलनाडु से बुलेट पर सवार होकर उनका प्रचार करते हुए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंची हैं. बुलेट से चलने के कारण वह ‘बुलेट रानी’ के नाम से फेमस हैं. उनका वास्तविक नाम राजलक्ष्मी मंदा है. लखनऊ पहुंचने पर वह पीएम मोदी को ही वोट देने की अपील कर रही हैं. इस मौके पर पार्टी समर्थकों ने उनका जोरदार स्वागत किया. बता दें कि राजलक्ष्मी लगातार भाजपा के समर्थन में अनोखे अंदाज में लोगों से अपील करती रहती हैं.

पल्लवी पटेल-ओवैसी ने यूपी की 7 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का किया ऐलान

यूपी में लोकसभा चुनाव 2024 में अपना दल कमेरावादी और एआईएमआईएम गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं. अपना दल कमेरावादी की पल्लवी पटेल सपा से अलग होकर चुनाव मैदान में उतरी हैं. इस बीच दोनों ही पार्टियों ने 7 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है. पल्लवी पटेल और ओवैसी ने यूपी की 7 सीटों पर आज उम्मीदवारों की घोषणा की है. इसमें पिछड़ा, दलित और मुस्लिम फाॅर्मूले को ध्यान में रखकर ही सीटों का बंटवारा किया गया है. लिस्ट में एक मुस्लिम को भी मौका मिला है.

पहले फेज में 102 सीटों पर होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. पहले चरण में देश की 102 सीटों पर वोटिंग होगी. जिसमें 21 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की लोकसभा सीटें शामिल हैं. इस चरण में सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव तमिलनाडु में होंगे. यहां की 39 सीटों पर पहले फेज में मतदान होगा. वहीं पहले चरण में यूपी की 8, राजस्थान की 12, मध्य प्रदेश की 6, असम की 5, उत्तराखंड की 5 और महाराष्ट्र की 5 सीटें शामिल हैं.

हिमाचल में ‘झूठे’ वादों से लोगों को लुभा रही है कांग्रेस”- कंगना रनौत

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता कंगना रनौत ने शनिवार को कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी लोगों को “लूट” रही है और उन्हें “झूठे” तरीकों से लुभा रही है. मंडी जिले में एक सभा को संबोधित करते हुए, रनौत ने कहा, “लूटने के अलावा, कांग्रेस यहां और क्या कर रही है? आज मैं उनसे पूछना चाहती हूं कि क्या वे यहां की सभी बहनों और माताओं को 1,500 रुपये देंगे. उस पैसे का क्या हुआ? उन्होंने कहा था कि वे 5 लाख नौकरियां देंगे. वे नौकरियां कहां हैं? वे झूठे वादे क्यों करते हैं और लोगों को लुभाते हैं?”

आप कब तक कांग्रेस को दोष देते रहेंगे?- प्रियंका गांधी 

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर तीखा हमला बोला और सत्तारूढ़ सरकार से पूछा कि वह कब तक पिछले एक दशक से सत्ता से बाहर कांग्रेस पर आरोप लगाती रहेगी. उत्तराखंड में नैनीताल के रामनगर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए , प्रियंका गांधी ने कहा, “कब तक आप (भाजपा) कांग्रेस पर आरोप लगाते रहेंगे? कांग्रेस पिछले 10 वर्षों से सत्ता में नहीं है. पिछले 10 वर्षों से, वे ( भाजपा) पूर्ण बहुमत के साथ सरकार में है; अब जब वे ‘400 पार’ कहते हैं, तो वे कहते हैं कि 75 वर्षों में कुछ भी नहीं किया गया है.

Rohit Rai

Recent Posts

UP के एटा में बूथ कैप्चरिंग का वीडियो वायरल होने के बाद EC का एक्शन, आरोपी गिरफ्तार; सभी मतदान-कर्मी निलंबित

उत्तर प्रदेश के एक पोलिंग बूथ से वीडियो वायरल होने पर चुनाव आयोग ने संज्ञान…

5 hours ago

West Bengal: खड़गपुर के होटल में देर रात पुलिस की छापेमारी, BJP नेता से 35 लाख कैश बरामद

अभी-अभी पता चला है कि खड़गपुर के होटल में एक भाजपा नेता से लाखों रुपए…

7 hours ago

IPL 2024, SRH Vs PBKS Highlights: सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को हराया, पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंचा SRH

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने पंजाब किंग्स (PBKS) को आईपीएल 2024 (IPL 2024) के अपने आखिरी…

9 hours ago

लड़कियों को पढ़ने नहीं दे रहे चरमपंथी, पाकिस्तान में गर्ल्स स्कूल में हो रहे हमले

पाकिस्तान में पिछले हफ्ते हुए स्कूल पर बमबारी के बाद एक बार फिर शनिवार को…

9 hours ago