Bharat Express

Paris Olympic 2024: भारत को दूसरा मेडल, निशानेबाजी में मनु भाकर-​​​​​​​सरबजोत की जोड़ी ने जीता ब्रॉन्ज

व्यक्तिगत स्पर्धा में पहले ही ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकीं मनु भाकर ने अपने जोड़ीदार सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर मिक्सड एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

मनु भाकर और सरबजोत सिंह.

पेरिस ओलंपिक 2024 के चौथे दिन भारत को दोहरी खुशी हासिल हुई है. देश के खाते में एक और मेडल आ गया है. व्यक्तिगत स्पर्धा में पहले ही ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकीं मनु भाकर ने मंगलवार (30 जुलाई) को अपने जोड़ीदार सरबजोत सिंह के साथ मिलकर दक्षिण कोरिया के खिलाफ 10 मीटर मिक्सड एयर पिस्टल इवेंट में ऐतिहासिक ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया.

इसी के साथ मनु भाकर स्वतंत्र भारत के इतिहास में एक ही ओलंपिक संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली एथलीट बन गईं.

मनु और सरबजोत की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट के ब्रॉन्ज मेडल मैच में कोरिया को 16-10 से हराया. सरबजोत ने पेरिस ओलंपिक में इस तरह अपना पहला पदक जीता है. ओलंपिक्स इतिहास में यह पहली बार है जब भारत ने शूटिंग के टीम इवेंट में कोई पदक जीता है.

मुकाबले में डटे रहे

उन्होंने तीसरी सीरीज में 4-2 से बढ़त बनाते हुए नियंत्रण हासिल कर लिया और पांच सीरीज के बाद अपनी बढ़त को 8-2 तक बढ़ा दिया. दक्षिण कोरिया ने वापसी की कोशिश की और 8वीं सीरीज तक अंतर को 6-10 तक कम कर दिया, लेकिन भाकर और सिंह डटे रहे. इस तरह से भारतीय निशानेबाजों ने 16-10 के निर्णायक अंतर से जीत दर्ज की और भारत के लिए खेलों का दूसरा पदक हासिल किया.

मनु और सरबजोत ने जताया आभार

मैच के बाद उत्साहित भाकर ने आभार व्यक्त करते हुए प्रसारकों से कहा, ‘मुझे वास्तव में गर्व महसूस हो रहा है और मैं बहुत आभारी हूं. सभी के आशीर्वाद और प्यार के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद. हम केवल वही नियंत्रित कर सकते हैं जो हमारे हाथ में है. मैंने यहां आने से पहले अपने पिता से इस बारे में बात की और फैसला किया कि हमें आखिरी दम तक लड़ते रहना चाहिए.’

सरबजोत सिंह ने अपने पहले ओलंपिक पदक का जश्न मनाते हुए उनकी भावनाओं को दोहराया. उन्होंने उस समर्थन को स्वीकार करते हुए, जिसने उन्हें प्रेरित किया, कहा, ‘यह बहुत अच्छा लगता है. खेल कठिन था, लेकिन हमें खुशी है कि हम ऐसा कर सके. बहुत दबाव था, लेकिन भीड़ बहुत अच्छी थी.’

कांस्य पदक

यह जोड़ी क्वालीफाइंग राउंड में 580 के संयुक्त स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहने के बाद कांस्य पदक मैच में उतरी थी. यह कांस्य भाकर के लिए एक ऐतिहासिक व्यक्तिगत उपलब्धि है, जो एक ही ओलंपिक खेलों में कई पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं. उन्होंने इससे पहले पेरिस में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक के साथ भारत का पदक खाता खोला था.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read