Bharat Express

ब्लॉग

महासागर खतरे में हैं, इसके पीछे ग्लोबल वार्मिंग तो एक कारण ही है, जबकि अत्यधिक मछलियों का दोहन, समुद्र में खनन, तटों पर अंधाधुंध विकास, प्रदूषण और प्लास्टिक अपशिष्ट जैसी समस्याएं महासागरों के परिस्थिति तंत्र को बिगाड़ रही हैं.

रूसी साहित्यकार अलेक्जेंडर पुश्किन का जन्मदिवस रूसी भाषा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. अभिजात वर्ग में जन्मे विद्रोही प्रवृति के पुश्किन को निरंकुश जारशाही के विरुद्ध आवाज उठाने के लिए निर्वासित भी किया गया, पर निर्वासन में ही उन्होंने सबसे प्रभावशाली रचनाओं का सृजन किया.

उस जमाने में बिहार, बंगाल का हिस्सा हुआ करता था. इसके बावजूद सांस्कृतिक रूप से पृथक होने के कारण डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा अपना परिचय हमेशा एक बिहारी के रूप में ही देते थे. बिहार को बंगाल से अलग करने की मुहिम को तेज करने के लिए उन्होंने एक अंग्रेजी अखबार भी निकाला था.

नीतीश ने संकेत दिया है कि महागठबंधन 2025 में होने वाले राज्य चुनावों में लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ सकता है.

ईरान में महसा अमीनी की हत्या के बाद से ही महिलाओं के अधिकारों की चर्चा होने लगी है और इसके लिए एक मिलियन सिग्नेचर का अभियान भी चला था.