Bharat Express

International Cricket Council के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए Jay Shah

35 साल की उम्र में जय शाह इस पद पर आसीन होने वाले सबसे युवा व्यक्ति बन गए हैं. उन्होंने ग्रेग बार्कले की जगह ली है, जिन्होंने इस पद पर तीसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला किया है.

जय शाह.

जय शाह को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुन लिया गया है. शाह, जो अक्टूबर 2019 से BCCI के मानद सचिव और जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे हैं, 1 दिसंबर 2024 को यह प्रतिष्ठित पद संभालेंगे.

35 साल की उम्र में जय शाह इस पद पर आसीन होने वाले सबसे युवा व्यक्ति बन गए हैं. शाह ने ग्रेग बार्कले (Greg Barclay) की जगह ली है, जिन्होंने इस पद पर तीसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला किया है.

क्रिकेट को वैश्विक बनाना है: जय शा​ह

अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में जय शाह ने खेल को वैश्विक बनाने पर जोर दिया. अगला ओलंपिक चार साल बाद लॉस एंजिल्स में होगा, जहां क्रिकेट 128 वर्षों में पहली बार शामिल होगा, जो खेल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण होगा.

उन्होंने कहा, ‘मैं क्रिकेट को और अधिक वैश्विक बनाने के लिए आईसीसी टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. हम एक ऐसे महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं, जहां विभिन्न प्रारूपों के सह-अस्तित्व को संतुलित करना, उन्नत तकनीकों को अपनाने को बढ़ावा देना और हमारे प्रमुख आयोजनों को नए वैश्विक बाजारों में पेश करना बहुत महत्वपूर्ण है. हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं अधिक समावेशी और लोकप्रिय बनाना है.’

BCCI सचिव का पद छोड़ना होगा

उन्होंने कहा, ‘हम सीखे गए मूल्यवान सबक पर काम करेंगे, हमें दुनिया भर में क्रिकेट के प्रति प्यार को बढ़ाने के लिए नई सोच और नवाचार को भी अपनाना होगा. LA 2028 ओलंपिक में हमारे खेल को शामिल करना क्रिकेट के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है, और मुझे विश्वास है कि यह खेल को अभूतपूर्व तरीके से आगे बढ़ाएगा.’

आईसीसी प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति का मतलब है कि जय शाह, जिनका बीसीसीआई सचिव के रूप में कार्यकाल अगले साल समाप्त होने वाला था, को बीसीसीआई कार्यालय में अपनी भूमिका छोड़नी होगी. यह इस तथ्य को देखते हुए है कि 2016 से आईसीसी अध्यक्ष एक स्वतंत्र पद बन गया है – जिसका अर्थ है कि एक निर्वाचित उम्मीदवार दो पदों पर नहीं रह सकता है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read