Bharat Express

प्रधानमंत्री जनधन योजना को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात; बोले-महिलाओं और युवाओं…

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: पीएम मोदी ने कहा, आज हम एक महत्वपूर्ण अवसर मना रहे हैं. जनधन योजना के 10 साल पूरे हुए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो: IANS/PIB)

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जनधन योजना के शुभारंभ के 10 साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने खुशी जाहिर की है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लाभार्थियों को बधाई दी है. इसी के साथ ये भी कहा है कि महिलाओं और युवाओं को सम्मान देने में ये योजना सर्वोपरि रही है.

पीएम मोदी ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “आज देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन है. जनधन योजना के 10 साल पूरे हुए हैं. इस अवसर पर मैं सभी लाभार्थियों को शुभकामनाएं देता हूं. इस योजना को सफल बनाने के लिए दिन-रात एक करने वाले सभी लोगों को भी बहुत-बहुत बधाई. जन धन योजना करोड़ों देशवासियों, विशेषकर हमारे गरीब भाई-बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उन्हें सम्मान के साथ जीवन जीने का अवसर देने में सफल रही है.

 

केंद्रीय वित्त मंत्री ने भी कही थी ये बात

मालूम हो कि इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि पिछले 10 वर्षों में गरीबों के लिए 53.13 करोड़ जन धन खाते खोले गए हैं. इनमें 2.3 लाख करोड़ रुपये जमा हैं. सीतारमण ने कहा, “हमारा लक्ष्य चालू वित्त वर्ष के दौरान तीन करोड़ से अधिक पीएमजेडीवाई खाते खोलना है.”

ये भी पढ़ें-‘क्षमा करें…’ कोलकाता में महिला डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले में बोलीं CM ममता बनर्जी

उन्होंने कहा कि पीएमजेडीवाई दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन पहलों में से एक है. मार्च 2015 में प्रति खाते में औसत बैंक बैलेंस 1,065 रुपये था, जो अब बढ़कर 4,352 रुपये हो गया है. करीब 80 फीसदी खाते सक्रिय हैं. ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 66.6 फीसदी जनधन खाते खोले गए हैं, इनमें से 29.56 करोड़ (55.6 फीसद) महिला खाताधारकों के हैं.

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के 10 साल पूरे हो गए हैं. सरकार ने 28 अगस्त 2014 को इस योजना की शुरुआत की थी. जनधन योजना के जरिए सरकार देश के गरीब, वंचित तबके को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने में कामयाब रही है. इसके साथ ही डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर यानी डीबीटी के माध्यम से सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स का भी फायदा सीधे लाभर्थियों तक इसके जरिए पहुंचाया जा रहा है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read