Bharat Express

नेटफ्लिक्स की सीरीज ‘आईसी 814-द कंधार हाईजैक’ पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को याचिकाकर्ता ने लिया वापस

जनहित याचिका में आरोप लगाया गया था कि ‘आईसी 814-द कंधार हाईजैक’ नामक वेब सीरीज इंडियन एयरलाइंस के विमान के अपहरण में शामिल आतंकवादियों की वास्तविक पहचान नहीं उजागर करती है.

IC814

नेटफ्लिक्स की सीरीज आईसी 814 द कंधार हाईजैक पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को याचिकाकर्ता ने दिल्ली हाईकोर्ट से वापस ले लिया है. याचिकाकर्ता ने वकील के माध्यम से कहा कि नेटफ्लिक्स द्वारा अस्वीकरण जोड़ने से अपहरण में शामिल आतंकवादियों के वास्तविक नाम स्पष्ट हो गए हैं और जनहित याचिका में उठाई गई चिंताओं का समाधान हो गया है. हाल ही में हिंदू सेना के प्रमुख सुरजीत सिंह यादव ने नेटफ्लिक्स की सीरीज आईसी 814 द कंधार हाईजैक पर प्रतिबंध लगाने की मांग करते हुए जनहित याचिका दायर की थी.

जनहित याचिका में आरोप लगाया गया था कि सीरीज अपहरण में शामिल आतंकवादियों की वास्तविक पहचान नहीं उजागर करती है. याचिकाकर्ता ने अधिवक्ता शशि रंजन के माध्यम से अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित टेलीविजन मिनीसीरीज आईसी 814: द कंधार हाईजैक के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया है, जिसमें 1999 में भारतीय विमान 814 के अपहरण के चित्रण में अशुद्धियों का हवाला दिया गया है.

याचिका में दावा किया गया है कि मिनीसीरीज में वास्तविक अपहरणकर्ताओं इब्राहिम अख्तर, शाहिद अख्तर सईद, सनी अहमद काजी, जहूर मिस्त्री और शाकिर को गलत तरीके से हिंदू नाम जैसे भोला और शंकर- भगवान शिव से जुड़े नाम दिए गए हैं. याचिकाकर्ता के अनुसार, यह अपहरणकर्ताओं की पहचान को विकृत करता है, ऐतिहासिक घटनाओं को गलत तरीके से प्रस्तुत करता है, हानिकारक रूढ़ियों को बनाए रखता है और हिंदू समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाता है.

ये भी पढ़ें- RG Kar Doctor Rape-Murder Case: आरजी कर डॉक्टर रेप-मर्डर केस में बड़ा खुलासा, CBI का दावा- नहीं हुआ था गैंगरेप

-भारत एक्सप्रेस

Also Read