Bharat Express

Startup Express:​​ कहानी विंध्या मेहरोत्रा के स्टार्टअप की, जिन्होंने महिलाओं को सुरक्षित यात्रा कराने के लिए ‘फेरी-राइड’ शुरू की

Vindhya Mehrotra : प्रयागराज की महिला द्वारा शुरू किया गया ‘फेरी राइड्स’ स्टार्टअप इन दिनों महिला यात्रियों की खूब प्रशंसा पा रहा है. ये सेवा महिलाओं को सुरक्षित सफर कराती है, और कइयों को इससे रोजगार भी मिल रहा है.

Startup Express - Vindhya Mehrotra

Bharat Express’s Startup Express show: भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के नए शो ‘स्टार्टअप एक्सप्रेस’ में आपके लिए पेश की जाएंगी, ऐसे लोगों की सच्ची कहानियां, जिन्होंने अपनी सोच और मेहनत से कुछ ऐसा कर दिखाया..जो उनकी पहचान बन गया. उनका ऐसा कारनामा, जो समाज में बदलाव लेकर आया. और कोई ऐसी पहल, जो दूसरों के लिए प्रेरणा बन गई.

‘स्टार्टअप एक्सप्रेस’ में आज आप पढ़ेंगे प्रयागराज की विंध्या मेहरोत्रा की कहानी, जिन्होंने कम उम्र में ही फेरी राइड्स की शुरुआत की. उनके द्वारा ये फेरी राइड्स दिल्ली-एनसीआर में महिलाओं के लिए की शुरू की गई है. उनकी ये सुविधा दिल्ली, एनसीआर और गुड़गांव की महिलाओं के लिए ट्रैवलिंग को ‘सेफ एंड इजी’ बनाती है.

Startup Express - Vindhya Mehrotra

‘सेफ्टी और फेरे के बारे में सोचना नहीं पड़ेगा’

विंध्या मेहरोत्रा कहती हैं, “मेरा फेरी-राइड्स स्टार्टअप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके महिलाओं को सुगम यात्रा और परिवहन सेवाएं मुहैया कराता है. महिलाओं को कभी भी कम दूरी में ट्रैवल करना हो तो उनको सेफ्टी और कीमत के बारे में सोचना नहीं पड़ेगा. फेरी राइड्स में महिला ड्राइवर ही स्कूटी लेकर आती हैं और उन्हें उनके डेस्टिनेशन पर पहुंचा देती हैं.”

बकौल विंध्या मेहरोत्रा, “फेरी राइड्स स्टार्टअप की खास बात ये भी है कि इसकी सेवा लेने पर महिलाओं की जेब पर ज्यादा असर नहीं पड़ता. चाहे किराए की बात करें, या फिर सेफ्टी की बात करें..दोनों ही मामलों में हमारी सेवा आपको पसंद आएगी.”

सुरक्षा के साथ महिलाओं को रोजगार भी मिला

वो कहती हैं कि हर 10 में से 8 महिलाओं ने ट्रैवलिंग करते समय कभी न कभी मॉलस्टेशन का सामना किया होगा. ऐसी हरकतें करने वाले ज्यादातर वही लोग होते हैं जो हमारे साथ ट्रैवल कर रहे होते हैं. फेरी राइड्स से ट्रैवल करने में महिलाओं के साथ किसी भी तरह की छेड़खानी की गुंजाइश नहीं बचती. फेरी राइड्स पहल की एक खास बात ये भी है कि. जहां ये महिलाओं को सुरक्षित राइड प्रोवाइड कराती है, तो वहीं कई महिलाओं को रोजगार भी दे रही है.

महिला सशक्तिकरण और उद्यमिता को बढ़ावा

विंध्या ने ट्रैवल इंडस्ट्री में अपने अनुभव और विजन का इस्तेमाल करते हुए अपने स्टार्टअप को आगे बढ़ाया. उनके नेतृत्व में, फेरी राइड ने भारतीय ट्रैवल इंडस्ट्री को एक नई दिशा भी दी है और महिलाओं के सशक्तिकरण और उद्यमिता को भी बढ़ावा दिया है.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read