Bharat Express

America: राष्‍ट्रपति चुनाव में ट्रम्प की हिमायत कर रहे Elon Musk, वोटरों को रोज 1 मिलियन डॉलर देने पर मिली चेतावनी

अमेरिका में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर चर्चित अमेरिकी अरबपति एलन मस्क ने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थन में पूरी ताकत झोंक दी है. उन्‍होंने वोटरों को लुभाने के लिए 1 मिलियन डॉलर वाली योजना शुरू करवा दी.

Elon Musk- Donald Trumps

अमेरिकी अरबपति एलन मस्क और डोनाल्ड ट्रम्प (Photo-IANS)

US Election 2024: अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. जैसे-जैसे मतदान की तारीख नजदीक आती जा रही है, अरबपति खुलकर अपने पसंदीदा उम्मीदवारों का समर्थन करने में जुट गए हैं. सबसे ज्‍यादा चर्चित अमेरिकी अरबपति हैं- एलन मस्क.

एलन मस्क ने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थन में पूरी ताकत झोंक दी है. उन्‍होंने ट्रम्प के प्रचार अभियान में 630 करोड़ रुपये का योगदान दिया और अब हर दिन एक भाग्यशाली मतदाता को 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर का चेक दे रहे हैं.

1 मिलियन अमेरिकी डॉलर, भारतीय मुद्रा में 8.40 करोड़ रुपये के बराबर हैं. मतदाताओं को इस तरह चेक बांटने का मस्‍क का फैसला सीधे तौर पर कारोबार में सरकारी दखलअंदाजी खत्म करने की उनकी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है.

इसलिए मौजूदा अमेरिकी सरकार ने एलन मस्क के कैंपेन ‘अमेरिका PAC’ को चेतावनी दी है, क्‍योंकि इसी कैंपेन के तहत मस्‍क ने अमेरिका में चुनाव से पहले वोट देने वाले मतदाताओं को 1 मिलियन डॉलर देने की घोषणा की थी.

us justice department
अमेरिका का न्याय विभाग (US जस्टिस डिपार्टमेंट)

अमेरिका के न्याय विभाग की मस्‍क को चेतावनी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका के न्याय विभाग (US जस्टिस डिपार्टमेंट) ने कहा कि ये गैरकानूनी है. विभाग की ओर से एलन मस्क के ट्रम्प की हिमायत में चुनावी कैंपेन करने वाली संस्था को चेतावनी भरा पत्र भेजा गया है.

उस पत्र में लिखा है कि मस्क की वोटरों को हर रोज 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने की योजना कानूनों के उल्लघंन के दायरे में आ सकती है.

CBS न्‍यूज ने उपरोक्‍त पत्र के भेजे जाने की पुष्टि की है. हालांकि, सबसे पहले एलन मस्क के चुनावी कैंपन को पत्र भेजे जाने की जानकारी CNN की तरफ से साझा की गई थी.

Elon Musk live in Rented Home

क्‍या है एलन मस्क का कैंपन ‘अमेरिका PAC’

खबरों में बताया जा रहा है कि एलन मस्क के कैंपन ‘अमेरिका PAC’ की इनामी योजना में 7 स्विंग राज्यों में रजिस्टर्ड मतदाताओं से एक याचिका पर हस्ताक्षर करने की अपील की गई है. मस्‍क के वादेनुसार, चुनाव होने तक रोजाना याचिका पर हस्ताक्षर करने वाले लोगों में से किसी एक को 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे.

‘अमेरिका PAC’ की इस इनामी योजना के बारे में अमेरिका के कुछ कानूनी विशेषज्ञों ने पहले ही कह दिया था कि ये इनामी योजना गैर-कानूनी हो सकती है.

अमेरिका में चुनाव से पहले होती है अर्ली वोटिंग

आपको बता दें कि अमेरिका में चुनाव से कुछ दिन पहले वोटिंग की प्रोसेस शुरू हो जाती है, जिसे ‘अर्ली वोटिंग’ कहा जाता है. एलन मस्क ने शनिवार (19 अक्टूबर) को ऐसे ही वोट करने वाले एक व्यक्ति को पेनसिल्वेनिया में एक कार्यक्रम में लॉटरी के जरिए पहला चेक दिलवाया था.

रविवार को भी पेंसिल्वेनिया में एक और वोटर को 1 मिलियन डॉलर का चेक दिया गया. ‘अमेरिका PAC’ की टीम ने बताया कि सोमवार का विजेता नॉर्थ कैरोलिना से चुना गया.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read