Bharat Express

IRDAI ने ACKO को दिखाई हरी झंडी, लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस का लाइसेंस को मंजूरी

बीते दस सालों में पहली बार है जब इरडा ने किसी नई कंपनी को लाइफ इंस्योरेंस सेक्टर में प्रवेश के लिए हरी झंडी दिखाई है. इससे पहले

ACKO

प्रतीकात्मक तस्वीर

ACKO In Life Insurance sector :  इरडा यानि Insurance Regulatory and Development Authority of India ने 25 मार्च को हुई बैंठक में 2 नई कंपनियों के लाइफ इंश्योरेंस लाइसेंस को मंजूरी दे दी . जिन दो कंपनियों के लाइसेंस को कंपनी ने हरी झंडी दिखाई उसमें Acko Life Insurance का नाम भी शामिल है. इसी के साथ अब हमारे देश में लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर में काम करने वाली इंश्योरेंस कंपनियों की संख्या 25 हो गई है.

ये भी पढ़ें- PhonePe की Zestmoney के साथ डील रद्द, जानें पूरी खबर

बीते दस सालों से नहीं मिला था किसी को लाइसेंस –

आपको बता दें कि ये बीते दस सालों में पहली बार है जब इरडा ने किसी नई कंपनी को लाइफ इंस्योरेंस सेक्टर में प्रवेश के लिए हरी झंडी दिखाई है. इससे पहले 2011 में Edelweiss Tokio  को इस इंश्योरेंस सेग्मेंट में एंट्री दी गई थी. बताया तो ये बी जा रहा है कि इन कंपनियों के अलावा फिलहाल इरड़ा के पास 20 अलग- अलग क्षेत्रों के रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन भी है. जिस पर इरडा भविष्य में फैसला लेगा.

एको के अलावा जिस दूसरी कंपनी को लाइफ इंश्योरेंस का लाइसेंस मिला है उसका नाम क्रेडिट एक्सेस ग्रामीण  (Credit Access Grameen)  है. क्रेडिट एक्सेस ग्रमीण लिमिटेड की बात करें तो ये वित्त (एनबीएफसी सहित) क्षेत्र की कंपनी है।. जिसकी स्थापना 1991 में हुई थी.ये ग्रामीण इलाकों में महिलाओं को छोटी राशि के लोन उपलब्ध करवाती है. 8 राज्यों के 132 जिलों में इसका कारोबार फैला हुआ है। कंपनी की कुल 516 शाखाएं और 4,544 लोन ऑफिसर नियुक्त हैं. कंपनी ज्वांइट लाइबिलिटी ग्रुप मॉडल के तहत कर्ज देती है. इसका हेडऑफिस बैंग्लोर में है.

ये भी पढ़ें- GST चोरी करने वालों की खैर नहीं, आयकर और MCA का डेटा खंगालेगा विभाग

कार इंश्योरेंस सेक्टर मशहूर है एको- 

वहीं ACKO कार इंश्योरेंस सेक्टर का एक जाना पहचाना नाम है . अपने हाई सेटलमेंट नंबर और विस्त़ृत कवरेज और जल्दी से सेटलमेंट कराने के चलते कंपनी ने मार्केट में अपनी अच्छी पहचान बनाई है. कंपनी के पास फिलहाल 7.5 करोड़ का कस्टमर बेस है. जो इस सेक्टर के लिए काफी बड़ा नंबर है. अब देखने वाली बात ये होगी कि लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर में कंपनी किस तरह का कमाल करती है.

Also Read