Bharat Express

दिल्ली में इस बार भी दिवाली पर बैन रहेंगे पटाखे

दिल्ली में इस बार भी दिवाली पर बैन रहेंगे पटाखे

दिल्ली में इस बार भी दिवाली पर बैन रहेंगे पटाखे

नई दिल्ली- दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने पिछले साल की तरह इस बार भी दिवाली के मौके पर पटाखों को बैन कर दिया है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में पटाखों के उत्पादन, भंडारण औऱ इसके खरीद-बिक्री पर पूरी तरह से सख्त पाबंदी लगा दी है. इस बात की जानकारी दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को अपने ट्वीटर हैंडल पर दी. मंत्री गोपाल ने इस ट्वीट में लिखा कि…. राजधानी दिल्ली में अगले साल 1 जनवरी 2023 तक सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, बिक्री और इसके इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक रहेगी.

पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी बैन

 दिल्ली की दिवाली इस बार भी बिना पटाखों के मनाई जाएगी. ऐसा दिल्ली के प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए किया जा रहा है. पिछले साल भी सीएम केजरीवाल ने राज्य में प्रदूषण को कम करने के लिए पटाखों के इस्तेमाल पर बैन लगाया था. इस साल यह बैन दिवाली के 3 महीनों बाद तक रखा गया है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अपने ट्वीट में बताया कि दिल्ली में प्रदूषण ना हो और लोगों की जिंदगी सुरक्षित रहे इसलिए इस बार पटाखों की ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर भी बैन रहेगा.

केजरीवाल ने शुरु किया था पटाखे नहीं दिए जलाओ अभियान

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रदेश में प्रदूषण को कम करने के लिए पिछले साल दिवाली से पहले 28 सितंबर से एक जनवरी 2022 तक दिल्ली में पटाखों की बिक्री और इसके इस्तेमाल पर बैन का आदेश दिया था. आम आदमी पार्टी ने पटाखों को जलाने के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए एक कैपेंन भी शुरु किया था. दिल्ली सरकार ने शहर में ‘पटाखे नहीं दिए जलाओ’ अभियान की शुरुआत की थी. साथ ही पटाखों की खरीद-फरोख्त करने वाले व्यापारियों औऱ इसको जलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की गई थी.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read