Bharat Express

अब दुश्मनों की खैर नहीं! तेजी से परमाणु हथियार की रेंज बढ़ा रहा है भारत, इस रिपोर्ट में किया गया दावा

भारत के पास जल्द ही प्रलय आने वाला है. इससे चीन के मिलिट्री बेस को रात के समय में भी निशाना बनाया जा सकता है. खतरनाक प्रलय चीन की डोंगफेंग-12 और रूस की इस्कंदर के बराबर है.

Nuclear Bomb

Nuclear Bomb

Nuclear Bomb: परमाणु दुनिया का सबसे ताकतवर हथियार है. इस समय दुनिया के सिर्फ 9 देशों के पास परमाणु हथियार हैं, जिनमें भारत का भी नाम शामिल है. साल 2022 तक भारत के पास कुल 160 परमाणु हथियार थे. अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत लगातार अपने परमाणु हथियार के जखीरे में इजाफा कर रहा है. दरअसल, स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ने य दावा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत तेजी से परमाणु हथियारों की संख्या बढ़ा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के पास लोंग रेंज की कई मिसाइलें हैं. इन सभी मिलाइल से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और चीन में तबाही मचाई जा सकती है.अगर कभी परमाणु हथियारों से हमला करने की नौबत आई तो कितनी तबाही मचेगी और पाकिस्तान एवं चीन के पास क्या तैयारियां हैं आइए जानते हैं-

बता दें कि कंगाल पाकिस्तान के पास तकरीबन 170 परमाणु हथियार है. दावा किया गया है कि पाकिस्तान भी जिस रफ्तार से परमाणु हथियार बढ़ा रहा है उससे साल 2025 तक उसके पास करीब 200 परमाणु हथियार होगा.अमेरिका के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक हो सकता है कि पाकिस्तान अपने हथियारों के इजाफे पर कुछ लगाम लगा दे लेकिन ऐसा तब होगा जब भारत अपनी ताकत में कोई इजाफा न करे. वैज्ञानिकों का मानना है कि जब तक भारत अपनी ताकत में इजाफा करता रहेगा, तब तक पाकिस्तान भी अपने हथियारों को बढ़ाता रहेगा. सिप्री की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में भारत के पास 156 परमाणु हथियार थे, जिनकी संख्या 2022 में बढ़कर 160 हो गई. वहीं, पाकिस्तान के पास 165 परमाणु हथियार हैं. हालांकि, अगर परमाणु हथियार चलाने की नौबत आई तो पाकिस्तान के मुकाबले भारत ज्यादा बेहतर साबित होगा क्योंकि भारत के पास ज्यादा अच्छे लॉन्च पैड्स और हथियारों का ट्रांसपोर्टेशन है. इसके अलावा भारत में सभी मिसाइल के रेंज को बढ़ाने की प्रक्रिया जारी है.

पाकिस्तान के परमाणु हथियार

बता दें कि इस समय पाकिस्तान के खजाने में कम दूरी वाली मिसाइल हैं. इसमें नस्त्र, हत्फ, गजनवी और अब्दाली मुख्य है. इसकी मारक क्षमता मात्र 60 से 320 किलोमीटर है. हालांकि, पाकिस्तान के पास गौरी और शाहीन भी हैं. इनकी मारक क्षमता 900 से 2700 किलोमीटर है. अगर पाकिस्तान की ओर से कभी हमला किया जाता है तो इसके निशाने पर दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, भोपाल, नागपुर और लखनऊ इसकी चपेट में आ सकते हैं. पाकिस्तान और चीन के मुकाबले भारत के पास लंबी रेंज की मिसाइलों का भरमार है.

कराची का नाम-ओ-निशां मिटा सकता है भारत

भारत ने अगर हमला किया तो पाकिस्तान के रावलपिंडी, लाहौर, इस्लामाबाद और कराची का नाम-ओ-निशां मिट सकता है. भारत के पास इस समय कम दूरी की मिसाइल पृथ्वी और अग्नि-I है, जिनकी मारक क्षमता 350 से 700 किमी तक है. वहीं, अग्नि के वेरिएंट अग्नि-II और अग्नि-III हैं, जिनकी मारक क्षमता 2,000 से 3,000 किमी तक है. इसके अलावा, अग्नि-V मिसाइल की मारक क्षमता 5,000 किमी है. इन मिसाइलों की मदद से भारत पाकिस्तान के किसी भी कोने में परमाणु हथियार गिरा सकता है.

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बड़ा हादसा, निर्माणाधीन सुरंग धंसा, मलबे में फंसे 36 मजदूर

भारत के पास आने वाला है ‘प्रलय’

बता दें कि भारत के पास जल्द ही प्रलय आने वाला है. इससे चीन के मिलिट्री बेस को रात के समय में भी निशाना बनाया जा सकता है. खतरनाक प्रलय चीन की डोंगफेंग-12 और रूस की इस्कंदर के बराबर है. लगभग 350 किलोमीटर रेंज के इस मिसाइल का टेस्ट पिछले साल किया गया था. एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि भारत पहले अपने परमाणु नीति में पाकिस्तान को केंद्र रखता था. लेकिन अब पाकिस्तान के साथ-साथ चीन को भी ध्यान में रखकर परमाणु हथियार को बढ़ाया जा रहा है. कहा जा रहा है कि भारत 8 अलग-अलग तरह के परमाणु क्षमता वाले सिस्टम का इस्तेमाल कर रहा है. इसमें दो एयरक्राफ्ट, 4 जमीन आधारित और दो समुद्र आधारित मिसाइल शामिल हैं. इसके अलावा 4 सिस्‍टम अब बनकर तैयार होने की स्थिति में हैं. सबसे खास बात यह कि भारत हवा, पानी और जमीन तीनों जगह से दुश्मनों पर परमाणु वार करने में सक्षम है.

वहीं एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत साल 2003 केवल फाइटर जेट और बॉम्‍बर की मदद से ही परमाणु बम गिरा सकता था लेकिन इसके बाद पृथ्‍वी-2 परमाणु बम दागने वाली मिसाइल को तैनात किया गया. कई मिसाइलों के विकास के बाद भी भारत की परमाणु ताकत में अभी भी लड़ाकू विमानों की अहमियत सबसे ज्यादा है. भारत के पास मिराज 2000 फाइटर जेट, जगुआर बॉम्बर पाकिस्तान और चीन के खिलाफ परमाणु पलटवार के लिए तैनात किए गए हैं. इसके अलावा भारत ने हाल ही राफेल फाइटर जेट खरीदा है जो फ्रांस की वायुसेना में परमाणु बम गिराने में सक्षम विमान है। भारत के पास मिसाइल के जरिए परमाणु बम गिराने की क्षमता है. गौरतलब है कि अमेरिका,रूस और भारत समेत दुनिया के 9 देशों के पास परमाणु हथियार हैं. जनवरी 2023 तक पूरी दुनिया में करीब 12,512 परमाणु हथियार हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read