Bharat Express

Opinion: किस्सा कुर्सी का, अधर में नीतीश कुमार और जेडीयू का भविष्य!

नीतीश ने संकेत दिया है कि महागठबंधन 2025 में होने वाले राज्य चुनावों में लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ सकता है.

नीतीश कुमार, बिहार के मुख्यमंत्री

नीतीश कुमार, बिहार के मुख्यमंत्री

Opinion: नीतीश कुमार ने जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) की कमान फिर से संभाल ली है. अब कुमार पार्टी अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री की दोहरी भूमिका निभाएंगे. लोकसभा चुनाव से चार महीने पहले, उनके पूर्ववर्ती लल्लन सिंह ने लोकसभा चुनाव लड़ने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने इस्तीफे की पेशकश की.

रिपोर्टों से पता चलता है कि नीतीश कुमार प्रतिद्वंद्वी से मित्र बने लालू यादव के परिवार के साथ लल्लन सिंह की बढ़ती निकटता से बहुत खुश नहीं थे. इस कदम से पता चलता है कि नीतीश कुमार पार्टी संगठन पर भी नियंत्रण चाहते हैं, ऐसे समय में जब जेडीयू के भविष्य को लेकर सवाल हैं.

लल्लन सिंह उन नेताओं की लंबी सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्हें नीतीश कुमार ने अपने राजनीतिक लाभ के लिए पिछले कुछ वर्षों में किनारे कर दिया है. इस लिस्ट में जॉर्ज फर्नांडिस, शरद यादव, आरसीपी सिंह, उपेंद्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी जैसे नाम शामिल हैं. बिहार के राजनीतिक हलकों में लोकप्रिय कहावत है, “ऐसा कोई ‘सगा’ नहीं, जिसे नीतीश ने ठगा नहीं”!

कथित तौर पर नीतीश कुमार इंडिया ब्लॉक के संयोजक की दौड़ से बाहर किए जाने से नाराज हैं, जिसके बारे में उनकी पार्टी का दावा है कि वह मुख्य सदस्य हैं. हाल के चुनावों में हिंदी भाषी राज्यों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन ने 2024 में भारत की संभावनाओं के बारे में उनके मन में संदेह पैदा कर दिया है. जनमत सर्वे और विश्लेषकों का अनुमान है कि 2024 भाजपा के लिए तय हो चुका है, नीतीश के पास चिंता करने के लिए बड़ी चीजें हैं.

राजद, समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, वाईएसआरसीपी, टीडीपी, बीआरएस, डीएमके, एसएचएस और एनसीपी जैसी अधिकांश अन्य पार्टियों के विपरीत, जदयू एक परिवार-नियंत्रित क्षेत्रीय पार्टी नहीं है, इसलिए नीतीश कुमार के अलावा किसी भी नेता की व्यापक स्वीकार्यता नहीं है. उन्होंने ओडिशा में नवीन पटनायक की तरह उत्तराधिकारी की घोषणा नहीं की है. ऐसे में नीतीश कुमार के बाद जेडीयू का भविष्य बड़ा सवाल है. 2024 और 2025 के लिए उनका गेमप्लान क्या है?

जेडीयू में ज्यादातर पूर्व जनता दल के नेता शामिल हैं, जिन्होंने 1990 के दशक में तब छोड़ दिया था जब नीतीश कुमार और जॉर्ज फर्नांडिस ने लालू यादव के साथ मतभेदों के कारण अलग होकर अपना अलग दल समता पार्टी बना ली थी. पिछले कुछ वर्षों में, राजद, कांग्रेस और यहां तक कि भाजपा के नेता भी सत्ता के लिए पार्टी में शामिल हुए हैं. पार्टी किसी भी मूल विचारधारा से रहित है, इसलिए नीतीश के सेवानिवृत्त होने के बाद, जेडीयू को विभाजन का खतरा है, जिसके नेता या तो राजद या भाजपा में चले जाएंगे.

नीतीश ने संकेत दिया है कि महागठबंधन 2025 में होने वाले राज्य चुनावों में लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ सकता है. हालांकि, कोई भी वास्तव में उनके मन में क्या है यह नहीं पढ़ सकता है. वह इतनी आसानी से कुर्सी नहीं छोड़ेंगे.बता दें कि नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने रहने के लिए भाजपा और राजद के बीच झूलते रहे हैं. उनके पास महत्वपूर्ण 15% -16% वोट शेयर हैं, जिसमें बड़े पैमाने पर कुर्मी, कोइरी व कुशवाहा, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग और महादलित शामिल हैं.

अपनी पार्टी की अधिकांश लोकसभा सीटों पर कब्ज़ा बनाए रखने के लिए, नीतीश को भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की घरवापसी करने की ज़रूरत है. लेकिन मोदी-शाह के साथ उनके रिश्ते अच्छे नहीं हैं. इसके अलावा, उनकी विश्वसनीयता और कम हो जाएगी, क्योंकि भारतीय राजनीति के “पलटूराम” (फ्लिप-फ्लॉप आदमी) के अप्रिय उपनाम को मजबूत किया गया है. भाजपा शायद उन्हें वापस नहीं लेना चाहेगी, लेकिन 2024 में अपने मिशन 400 के लिए, एनडीए को बिहार में जीत हासिल करने और अपनी संख्या बढ़ाने के लिए सहयोगियों की जरूरत है.

कांग्रेस पार्टी के खराब प्रदर्शन के कारण, नीतीश अपने प्रधानमंत्री पद के सपने के हमेशा के लिए टूट जाने की स्थिति से उबर सकते हैं. इसका मतलब यह है कि राष्ट्रीय उपस्थिति अब उनके लिए कोई मायने नहीं रखती और दूसरी प्राथमिकता यह है कि वह 2025 और उससे आगे तक मुख्यमंत्री कैसे बने रहें, यह अधिक महत्व रखती है. हो सकता है कि वह शिवसेना जैसे हमले के डर से भाजपा पर भरोसा न करें.

नीतीश कुमार के लिए बड़ा सवाल यह है कि वे अपनी विरासत किसे सौंपना चाहते हैं- बीजेपी को या राजद को? सत्ता की खातिर और उपमुख्यमंत्री पद का आनंद लेने के लिए राजद को नीतीश का समर्थन करना होगा जब तक कि वह जदयू को तोड़ने में सक्षम न हो जाए, जो इस स्तर पर मुश्किल प्रतीत होता है. हालांकि, राजद के 2025 के बिहार चुनावों के करीब अपनी ताकत बढ़ाने की संभावना है, जिसमें लालू यादव बेटे तेजस्वी के लिए मुख्यमंत्री पद और अभियान में उनके लिए पोल पोजीशन की मांग कर रहे हैं.

नीतीश कुमार तब 74 वर्ष के होंगे और सेवानिवृत्ति के करीब होंगे, हालांकि नवीन पटनायक और पिनयारी विजयन जैसे उनसे वरिष्ठ लोग अभी भी मुख्यमंत्री बने हुए हैं. यह उन्हें राजद के साथ अपने आखिरी चुनाव के रूप में 2025 के लिए सौदेबाजी करने, फिर से मुख्यमंत्री का चेहरा बनने, जीतने पर कम से कम कुछ समय के लिए शीर्ष पद पर रहने और फिर तेजस्वी को पद सौंपने के लिए प्रेरित कर सकता है.

हालांकि, नीतीश कुमार और जेडीयू का भविष्य अधर में है. क्या नीतीश भारत में रहेंगे या फिर एनडीए में शामिल होंगे? क्या बीजेपी अपने मिशन 400 की संभावनाओं को मजबूत करने के लिए नीतीश कुमार को वापस लेगी? या फिर विभाजन को रोकने के लिए जेडीयू का राजद में विलय इस शर्त पर होगा कि वह 2025 में मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे?

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest