Bharat Express

अडानी परिवार ने अंबुजा वारंट सब्सक्रिप्शन पूरा किया, हिस्सेदारी 3.6% बढ़ाकर 70.3% की, 20000 करोड़ रुपये का होगा निवेश

अडानी परिवार ने अंबुजा कंपनी में अपनी हिस्सेदारी 3.6% बढ़ाकर 70.3% कर ली है। जिसमें 18 अक्टूबर 2022 को 5,000 करोड़ रुपये का निवेश और 28 मार्च 2024 को 6,661 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है।

ambuja cement adani group

नवीनतम निवेश से अंबुजा सीमेंट में अदाणी परिवार की हिस्सेदारी बढ़कर 70.3% हो गई है

अडानी के पोर्टफोलियो के तहत सीमेंट और निर्माण सामग्री की प्रमुख कंपनी अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (अंबुजा) अपने विकास पथ में एक महत्वपूर्ण कदम की घोषणा करते हुए प्रसन्न है। कंपनी के प्रवर्तकों-अडानी परिवार ने कंपनी में 8,339 करोड़ रुपये का निवेश करके वारंट प्रोग्राम की पूरी तरह से सदस्यता ले ली है, जिससे कुल 20,000 करोड़ रुपये की राशि का निवेश होगा। अडानी परिवार ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी 3.6% बढ़ाकर 70.3% कर ली है। जिसमें 18 अक्टूबर 2022 को 5,000 करोड़ रुपये का निवेश और 28 मार्च 2024 को 6,661 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है।

यह रणनीतिक कदम पोर्टफोलियो कंपनियों के लिए एक मजबूत पूंजी प्रबंधन दर्शन की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है और हालिया निवेश अंबुजा सीमेंट की संभावनाओं और क्षमता को बढ़ावा देने के लिए अडानी परिवार की प्रतिबद्धता को जाहिर करता है। अतिरिक्त निवेश कंपनी की वित्तीय स्थिति को मजबूत करेगा, जिससे उसे अपनी महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने और बाजार में उभरते अवसरों का लाभ उठाने के लिए उन्नत क्षमताएं मिलेंगी।

140 मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता

सीमेंट वर्टिकल द्वारा 2028 तक 140 मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता को पूरा करने के लिए धनराशि महत्वपूर्ण होगी। इसके अलावा, यह परिचालन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए पूंजीगत व्यय को कम करने के साथ-साथ संसाधनों, आपूर्ति श्रृंखला में दक्षता लाने सहित विभिन्न रणनीतिक पहलों को भी सक्षम करेगा। यह भारतीय अर्थव्यवस्था में विकास से प्रेरित क्षेत्र की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बेहतर सेवा पेशकश के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी एकीकरण के माध्यम से नवाचार और उत्पाद वृद्धि को भी बढ़ावा देगा।

20,000 करोड़ रुपये का प्राथमिक निवेश

अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक और सीईओ अजय कपूर ने कहा, “हम अंबुजा में अडानी परिवार के 20,000 करोड़ रुपये के प्राथमिक निवेश के पूरा होने की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं।” उन्होंने कहा— “फंड का यह निवेश अंबुजा को तेजी से आगे बढ़ने के लिए पूंजी लचीलापन प्रदान करेगा। पूंजी प्रबंधन पहल और सर्वोत्तम श्रेणी की बैलेंस शीट ग्रुप की ताकत होगी। यह न केवल हमारे दृष्टिकोण और व्यवसाय मॉडल में दृढ़ विश्वास का प्रमाण है, बल्कि हमारे हितधारकों को दीर्घकालिक टिकाऊ मूल्य सृजन प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को भी मजबूत करता है और यह हमें अपने विकास में तेजी लाने और परिचालन उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए व्यावसायिक तालमेल और लागत नेतृत्व तथा नए मानक स्थापित करने की दिशा में प्रेरित करेगा।”

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

    Tags:

Also Read