Bharat Express

Zerodha के नितिन और निखिल कामथ की दुनिया के सबसे अमीर अरबपतियों में एंट्री, FORBES लिस्ट में पहली बार हुए शामिल

जीरोधा फाउंडर्स दोनों भाईयों ने इसी के साथ एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. नितिन और निखिल कामथ को पहली बार फोर्ब्स के अरबपतियों में शामिल किया गया है

Forbs Billionaire list 2023

प्रतीकात्मक तस्वीर

Forbs Billionaire list 2023 :  फोर्ब्स ने 2023 की अपनी अरबपतियों की लिस्ट ( Forbs Billionaire list 2023  ) जारी कर दी है. इस लिस्ट में इस बार कई ऐसे लोगों को शामिल किया गया है. जो पहली बार अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हैं. Zerodha फाउंडर्स नितिन और निखिल कामथ भी ऐसे ही लोगों में शामिल है. जीरोधा फाउंडर्स दोनों भाईयों ने इसी के साथ एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. नितिन और निखिल कामथ को पहली बार फोर्ब्स के अरबपतियों में शामिल किया गया है. जीरोधा के सीईओ नितिन कामथ (Nithin Kamath) को 2.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 1104वें स्थान पर और उनके भाई निखिल ( NIKHIL KAMATH ) को 2405 वें स्थान पर जगह मिली.

कामथ ब्रदर्स ने जीरोधा की शुरूआत 2010 में की थी. उनका ये ऐप शेयर, कमोडिटी और करेंसी मार्केट में ट्रेडिंग के लिए सर्विस उपलब्ध कराती है. दोनो भाइयों ने अपने इस ऐप से शेयर मार्केट को आम आदमी के लिए आसान बना दिया था. सात ही उनके ऐप के कारण पारंपरिक ब्रोकरेज सिस्टम को झकझोर कर रख दिया था. उनके ऐप के चलते शेयर मार्केट इंवेस्टमेंट और ट्रेडिंग का तरीका बदल गया . उन्होने शेयर मार्केट को एक नई पहचान दी.

ये भी पढ़ें- RBI का बड़ा फैसला, ब्‍याज दरों में नहीं हुआ बदलाव , Repo Rate 6.5 फीसदी

राजीव जैन का नाम भी सूची में –

फोर्ब्‍स की बिलेनियर लिस्‍ट में कामथ ब्रदर्स के लावा जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners) के को-फाउंडर और चैयरमैन राजीव जैन (Rajiv Jain) का नाम भी शामिल है. जैन भी पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुए हैं. राजीव जैन इस साल हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद गौतम अडानी की कंपनी में इंवेस्ट करने की वजह से सुर्खियों में आए थे. इसके अलावा लिस्ट में मुकेश अंबानी 63.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 9वें नंबर पर ते हैं. 9वें स्थान हासिल करने वाले मुकेश अंबानी भारतीय बिलिनेयर्स में अव्वल नंबर पर आते हैं . इसके अलावा गौतम अडानी 24वें नंबर पर आते हैं.

कम हुई है अरबपतियों की संपत्ति-

फोर्ब्स के मुताबिक, दुनिया के 25 सबसे धनी लोगों की कुल संपत्ति 2,100 अरब डॉलर है. 2022 में ये आंकड़ा 2,300 अरब डॉलर था. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दुनिया के 25 सबसे अमीर लोगों की नेटवर्त में दो-तिहाई की संपत्ति घटी है

Also Read