Bharat Express

UP News: यूपी के खिलाड़ियों को दी जाएगी विदेश में ट्रेनिंग…जानें क्या है खेलों को लेकर डबल इंजन सरकार की प्लानिंग

Basti News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, प्रदेश के हर एक जनपद में एक-एक खेल का सेंटर बनाने की कार्यवाही भारत सरकार के माध्यम से शुरू हुई है.

फोटो क्रेडिट @myogiadityanath

UP News: उत्तर प्रदेश के युवा खिलाड़ियों का भविष्य संवारने के लिए भाजपा सरकार लगातार काम कर रही है. इसी क्रम में टारगेट ओलंपिक योजना बनाई गई है, इसके तहत प्रदेश के खिलाड़ियों को विदेश में ट्रेनिंग दी जाएगी तो वहीं प्रदेश में गांव-गांव में एक-एक खेल सेंटर खोलने की भी कवायद चल रही है. बुधवार को यूपी सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बस्ती जिले में सांसद खेल महाकुंभ 3.0 के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि हर संसदीय क्षेत्र में आयोजित हो रहे सांसद खेलकूद महाकुंभ युवाओं को अपनी ताकत और सामर्थ्य को प्रदर्शित करने का एक अवसर हैं. इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि जिन खिलाड़ियों ने पदक जीते हैं उन्हें बधाई और जिन्होंने प्रयास किया है वो और अच्छा प्रयास करेंगे तो उन्हें अगले सांसद खेलकूद प्रतियोगिता के साथ-साथ प्रदेश में अलग-अलग खेलों की लीग प्रतियोगिताओं में भागीदार बनने का अवसर प्राप्त होगा.

इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) भी मौजूद रहे. उन्होंने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि “मैं नौजवानों से पूछना चाहता हूं कि क्या कारण था कि 70 वर्षों में एशियाई खेलों में कभी भी इतने पदक नहीं आए जो पिछले एशियाई खेलों में आ गए. क्या कारण था कि टोक्यो ओलंपिक के पहले भारत कभी भी ओलंपिक में इतनी बड़ी संख्या में पदक नहीं ले सका. इसका कारण है कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को इंडिया के दायरे से निकालकर भारत के दायरे में पहुंचा दिया है. ” उन्होंने आगे कहा कि “आपको जानकर खुशी होगी कि वर्ष 2014 में खेल मंत्रालय का बजट सिर्फ 1219 करोड़ का था, आज खेल में 3397 करोड़ का बजट है. साल 2014 से पहले कोई ओलंपिक पोडियम योजना नहीं थी, अब टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना बनी है. यानी लक्ष्य तय करके आगे बढ़ रहे हैं. इसमें खिलाड़ियों की विदेश में ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है.” इस मौके पर जेपी नड्डा ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस नए भारत का निर्माण किया है, वो आज यहां नौजवानों में दिख रहा है. खेल महाकुंभ को लेकर उन्होंने कहा कि, इसकी शुरुआत तीन साल पहले प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में हुई थी. वह आगे बोले, देश को चलाने के लिए नेतृत्व, नीति, नीयत और कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण होते हैं.

ये भी पढ़ें- Farrukhabad: जिला निर्वाचन कार्यालय में लगी भीषण आग, जल गई 800 EVM मशीनें, अखिलेश ने खड़ा किया सवाल

हर जिले में बन रहा है खेल सेंटर

इस मौके पर खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के हर एक जनपद में एक-एक खेल का सेंटर बनाने की कार्यवाही भारत सरकार के माध्यम से शुरू हुई है. सांसद खेलकूद प्रतियोगिता हो या खेलो इंडिया खेलो और फिट इंडिया मूवमेंट जैसे आयोजनों के माध्यम से देश में खेलों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि, उत्तर प्रदेश ने भी संकल्प लिया है कि खेल और खिलाड़ियों के लिए हम लोग अपने कार्यक्रम बढ़ाएंगे.

खेल कोटे के लिए निकल रहे हैं 500 पद

सीएम योगी ने खिलाड़ियो को सम्बोधित करते हुए आगे बताया कि हर गांव में खेल का मैदान होगा, हर मैदान के साथ एक ओपन जिम भी होगा. हर जनपद में स्टेडियम का निर्माण, हर विकास खंड स्तर पर एक मिनी स्टेडियम का निर्माण युद्ध स्तर पर चल रहा है. उन्होंने खिलाड़ियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि, इसी सामर्थ्य का परिणाम है कि वैश्विक स्तर पर हमारे खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर रहे हैं. तो वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने अब तक 500 खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी है, जिसमें डिप्टी एसपी भी बनाया गया है तो नायब तहसीलदार का पद भी दिया गया है और साथ ही पुलिस की अलग-अलग श्रेणी में भर्ती की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है. खेल कोटे के अंदर 500 नए पद निकल रहे हैं.

खेल कोटे में की गई है दो फीसदी आरक्षण की व्यवस्था

सीएम ने इस मौके पर खिलाड़ियों को बताया कि खेल कोटे में दो फीसद आरक्षण की व्यवस्था कर दी गई है जो खिलाड़ी वैश्विक प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त करेगा, सरकार उसको सरकारी नौकरी भी देगी और आजीवन उसके भरण पोषण की भी व्यवस्था करेगी.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read