Bharat Express

भारत पहुंचते ही ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने खालिस्तानियों को दी चेतावनी, बोले-किसी भी प्रकार की हिंसा बर्दाश्त नहीं करेगा यूके

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, “मोदी जी और मैं दोनों हमारे दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को संपन्न होते देखने के इच्छुक हैं.”

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक

G20 Summit: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शुक्रवार को जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचते ही खालिस्तानियों को चेतावनी दे दी है. उन्होंने कहा, “यूनाइटेड किंगडम खालिस्तानी उग्रवाद से निपटने के लिए भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है.” सुनक ने कहा कि ब्रिटेन किसी भी प्रकार की हिंसा को स्वीकार नहीं करेगा और दोनों देश इस खतरे को खत्म करने के लिए सहयोग कर रहे हैं. सुनक ने कहा कि यह (खालिस्तानी मुद्दा) वास्तव में एक महत्वपूर्ण प्रश्न है. मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यूके में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है. और यही कारण है कि हम भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.”

व्यापार समझौते को संपन्न होते देखने के इच्छुक हैं हम

भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता (FTA) पर चल रही चर्चा पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ANI से कहा, “मोदी जी और मैं दोनों हमारे दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को संपन्न होते देखने के इच्छुक हैं. हम दोनों का यह मानना है कि एक अच्छा समझौता होना बाकी है लेकिन व्यापार समझौतों में हमेशा समय लगता है, हमें दोनों देशों के लिए काम करना होगा. हालांकि हमने काफी प्रगति की है लेकिन अभी भी कड़ी मेहनत बाकी है.”

यह भी पढ़ें: G20 Summit 2023: बीस्ट की सवारी, सीक्रेट कमांडो और सुइट में स्पेशल लिफ्ट, बाइडेन की खातिरदारी के लिए खास तैयारी

“यह मेरा काम नहीं है कि मैं भारत को बताऊं कि…”

रूस और यूक्रेन पर भारत की स्थिति पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एएनआई से कहा, “यह मेरा काम नहीं है कि मैं भारत को बताऊं कि अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर क्या रुख अपनाना चाहिए, लेकिन मैं जानता हूं कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानून के शासन, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान की सही परवाह करता है. उन्होंने कहा, ” मुझे लगता है कि ये ऐसी चीजें हैं जो सार्वभौमिक मूल्य हैं जिन्हें हम सभी साझा करते हैं. वे चीजें हैं जिन पर मैं विश्वास करता हूं, और मैं जानता हूं कि भारत भी उन चीजों में विश्वास करता है.”

G 20 की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ को सुनक ने बताया बेहतरीन

G 20 भारत की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, “मुझे लगता है कि यह एक बेहतरीन विषय है। जब आप ‘एक परिवार’ कहते हैं, तो मैं उस अविश्वसनीय जीवंत पुल का उदाहरण हूं जिसका वर्णन प्रधानमंत्री मोदी ने यूके और भारत के बीच किया है – यूके में मेरे जैसे लगभग 2 मिलियन भारतीय मूल के हैं. इसलिए, ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में उस देश में रहना मेरे लिए बहुत खास है जहां से मेरा परिवार है.” पीएम मोदी के साथ समीकरण पर यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, “मेरे मन में मोदी जी के प्रति बहुत सम्मान है और वह व्यक्तिगत रूप से मेरे प्रति बहुत स्नेही रहे हैं.”

-भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read

Latest