Bharat Express

I.N.D.I.A गठबंधन में दरार? पीएम उम्मीदवार के लिए खड़गे के नाम पर नीतीश- लालू नाराज!

सूत्रों के मुताबिक, जब बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का प्रस्ताव रखा तो लालू यादव और नीतीश कुमार बैठक छोड़कर बाहर चले गए.

नीतीश कुमार और लालू यादव

नीतीश कुमार और लालू यादव

INDIA Alliance: सूत्रों के मुताबिक, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किए जाने से नाराज हैं. दरअसल, आज दिल्ली में आयोजित इंडिया ब्लॉक की बैठक में ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को इंडिया ब्लॉक के प्रधानमंत्री पद के चेहरे के रूप में प्रस्तावित किया. हालांकि, बैठक में मौजूद पार्टियों के नेताओं ने कहा कि चुनाव बाद पीएम चेहरे को लेकर बात होगी. लेकिन अब खबर आ रही है कि खड़गे का नाम आगे किए जाने को लेकर नीतीश और लालू बेहद नाराज हैं.

बैठक छोड़कर बाहर चले गए लालू-नीतीश

सूत्रों के मुताबिक, जब बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का प्रस्ताव रखा तो लालू यादव और नीतीश कुमार बैठक छोड़कर बाहर चले गए. बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे और प्रचार जैसे मुद्दों पर चर्चा करने के लिए भारत गठबंधन दलों ने दिल्ली में अपनी चौथी बैठक की. वहीं नीतीश कुमार, जिन्हें भाजपा से मुकाबला करने के लिए विपक्षी नेताओं को एक साथ लाने का श्रेय दिया जाता है, एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और ब्लॉक के संयोजक बनने की उम्मीद कर रहे थे. हालांकि, गठबंधन ने अभी तक अपने संयोजक की घोषणा नहीं की है.

हालांकि, केरल कांग्रेस नेता पीसी थॉमस ने कहा कि बनर्जी ने खड़गे का नाम नहीं सुझाया.जब वह बोल रही थीं, तो ममता बनर्जी ने कहा कि यह अच्छा होगा अगर हम एक दलित पीएम को प्रोजेक्ट कर सकें. उन्होंने किसी व्यक्ति का नाम नहीं लिया. इस मामले पर ज्यादा चर्चा नहीं हुई क्योंकि वह सबसे आखिर में बोलीं.”

यह भी पढ़ें: INDIA गठबंधन की बैठक खत्म, इन मुद्दों पर बनी आम सहमति, पीएम फेस को लेकर सस्पेंस बरकरार

चुनाव के बाद होगा पीएम चेहरे पर फैसला: खड़गे

इंडिया ब्लॉक की बैठक से पहले, नीतीश कुमार की पार्टी के विधायकों, साथ ही राजद नेताओं ने सार्वजनिक रूप से मांग की कि बिहार के मुख्यमंत्री को 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए विपक्ष के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया जाए. गौरतलब है कि इससे पहले लालू यादव ने भी नीतीश कुमार के प्रति समर्थन जताते हुए कहा था कि नीतीश कुमार के सामने कोई चुनौती नहीं है. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि राजद नीतीश कुमार को राष्ट्रीय राजनीति में स्थापित करने का प्रयास कर रही है ताकि तेजस्वी यादव बिहार में मुख्यमंत्री का पद संभाल सकें.

इस बीच, विपक्षी गठबंधन ब्लॉक के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पर आम सहमति पर नहीं पहुंच पाया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पर कोई भी फैसला चुनाव के बाद किया जाएगा. गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के चेहरे के बारे में पूछे जाने पर खड़गे ने कहा, “हमें पहले जीतना होगा और सोचना होगा कि जीतने के लिए क्या करना है. सांसदों से पहले पीएम पर चर्चा करने का क्या मतलब है? हम मिलकर बहुमत हासिल करने की कोशिश करेंगे.”

-भारत एक्सप्रेस

 

 

Bharat Express Live

Also Read