Bharat Express

एक क्लिक में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें

Lok Sabha Election News: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब हर जगह चुनावों की बात हो रही है. आइए ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ीं 29 अप्रैल की बड़ी खबरें, जिन पर पूरे देश की नजर रही.

Lok Sabha Election 2024

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 29 अप्रैल की 10 बड़ी खबरें-

‘कांग्रेस के 60 साल के राज में SC/ST/OBC परिवारों का हाल सबसे खराब रहा’- PM मोदी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विपक्षियों को आरक्षण के मुद्दे पर खूब कोसा. प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र के सोलापुर में आमजन को संबोधित करते हुए बोले— “भाइयों बहनों…बीते 60 सालों के कांग्रेस राज में SC/ST/OBC परिवारों का हाल सबसे खराब रहा. लोगों मुसीबतें झेलीं, वे तकलीफ में रहे.”

इंदौर लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी ने नामांकन वापस लिया

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. यहां कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी के गृह नगर इंदौर से कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी अक्षय बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया है. यानी, वह चुनावी मैदान से बाहर हो गए हैं, इससे यहां भाजपा की जीत तय मानी जा रही है.

मायावती के भतीजे आकाश आनंद पर दर्ज हुई FIR

बसपा सुप्रीमो मायावती के भतीजे आकाश आनंद के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. आकाश आनंद ने यूपी के सीतापुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए बीजेपी की तुलना तालिबान से की थी. जिसके बाद मिली शिकायत के आधार पर पुलिस ने आकाश आनंद के अलावा अन्य चार लोगों पर FIR दर्ज की है.

UP में ‘जय श्रीराम’ लिखकर पास हुए छात्रों पर असदुद्दीन ओवैसी ने BJP पर कसा तंज

यूपी में ‘जय श्रीराम’ लिखकर पास हुए छात्रों को लेकर सियासत तेज हो गई है. AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इसको लेकर भाजपा पर तंज कसा है और एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर हमला बोला है. उन्होंने इस खबर का जिक्र करते हुऐ कहा है कि परीक्षा में चार बच्चों ने ‘जय श्रीराम’ लिख दिया, लेकिन परीक्षक ने उन्हें 50 फीसदी नंबर दे दिए. ओवैसी बोले, अगर ये लोग परीक्षा में ‘जय श्रीराम’ लिख रहे तो इन्हें पचास फीसदी नंबर मिल रहे. अगर हमारी बेटी हिजाब में जा रही है तो बोलते हैं. हम तुम्हें परीक्षा लिखने नहीं देंगे.

भाजपा और आरएसएस संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि वे संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के सकरी गांव में एक रैली को संबोधित करने के दौरान गांधी ने ‘संविधान’ को हाथ में लेकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी क्या दुनिया की कोई भी ताकत इसे न तो रद्द कर सकती है और न ही इसे फाड़ सकती है. यह रैली बिलासपुर लोकसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी देवेन्द्र यादव के पक्ष में आयोजित की गई थी.

आरएसएस ‘दुनिया का सबसे खतरनाक परिवार’, वोट के लिए आरक्षण पर इसके सुर बदले : अखिलेश

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर कटाक्ष करते हुए उसे ‘दुनिया का सबसे खतरनाक परिवार’ करार दिया और कहा कि आरक्षण खत्म करने का मंसूबा रखने वाला यह परिवार अब चुनाव में वोट के लिये आरक्षण नहीं समाप्त करने की बात कर रहा है. यादव ने एटा और आगरा में सपा और इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित चुनावी जनसभाओं में कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक ‘बड़ी साजिश’ के तहत हर क्षेत्र को निजी हाथों में बेचकर आरक्षण को खत्म करना चाहती है मगर समाजवादी लोग उसे कामयाब नहीं होने देंगे.

राहुल-अखिलेश विदेश में पढ़कर आए, इसलिए दोनों को देश की कम समझ है: मुख्यमंत्री धामी

उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 सीट मिलने पर संविधान बदलने और आरक्षण खत्म करने से जुड़े कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के दावों पर तंज कसते हुए कहा कि राहुल बाबा और अखिलेश बाबा विदेशों में पढ़कर आये हैं, इसलिए दोनों को देश के बारे में कम समझ है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नामांकन पत्र दाखिला करने के मौके पर यहां आये पुष्कर सिंह धामी ने मीडिया से खास बातचीत की।

दिल्ली में आप-कांग्रेस गठबंधन का श्रेय भी लवली को जाता है: संजय सिंह

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की आलोचना करते हुये अरविंदर सिंह लवली के दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से त्यागपत्र देने के बाद आप ने सोमवार को इस गठबंधन का श्रेय कांग्रेस नेता को दिया। आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस के साथ उनकी पार्टी के गठबंधन का श्रेय लवली को जाता है। कांग्रेस नेता लवली के इस्तीफे के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा, “मैं यह जिम्मेदारी के साथ कहता हूं कि लवली ने कांग्रेस के साथ हमारे गठबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मुझे अब उनके विपरीत विचारों के कारणों की जानकारी नहीं है।”

वोट के जरिए अनुच्छेद-370 निरस्त करने पर अपनी नाखुशी जाहिर करें : महबूबा मुफ्ती

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से मौजूदा लोकसभा चुनाव में अपने वोट के माध्यम से संविधान के अनुच्छेद-370 के प्रावधानों को निरस्त करने पर अपनी नाखुशी दर्ज कराने की अपील की है। महबूबा ने सोमवार को अनंतनाग जिले के लारकीपोरा इलाके में सड़क किनारे एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यह कोई विधानसभा चुनाव नहीं है। यह इस बारे में नहीं है कि पीडीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस अथवा कांग्रेस पार्टी जीतेगी या नहीं। यह चुनाव एक संदेश देने वाला है कि 2019 में लिए गए फैसले और उसके बाद जो हुआ वह लोगों को स्वीकार्य नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ जम्मू-कश्मीर के लोगों ने अतीत में बेहद कठिन समय देखा है। वह समय भी नहीं रहा और न ही यह मौजूदा (परिस्थिति) रहेगी, लेकिन ऐसा केवल तभी संभव है जब हम इसे शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीकों से मिलकर लड़ेंगे।’’

अमेठी, रायरबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: कांग्रेस

कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट से गांधी परिवार के सदस्यों के चुनाव लड़ने को लेकर जारी अटकलों के बीच सोमवार को कहा कि उम्मीदवारों के बारे में फैसला करने के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अधिकृत किया गया है। पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने इस बारे में पूछे जाने पर संवाददाताओं से कहा, ‘‘वहां कांग्रेस अध्यक्ष को यह निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया है कि उम्मीदवार कौन हो। चुनाव छिपकर तो नहीं लड़ा जाता। चुनाव को पूरे गाजे-बाजे के साथ लड़ा जाएगा। जैसे ही उम्मीदवार पर फैसला होगा, उस बारे में आपको बता दिया जाएगा।’’

Bharat Express Live

Also Read

Latest