Bharat Express

कवि के घर से कीमती सामानों की हुई थी चोरी, फिर ऐसा क्या हुआ कि चोर ने सारा सामान लौटा दिया

पुलिस ने बताया कि जिस घर से चोर ने एलईडी टीवी समेत कीमती सामान चुराया, वह प्रसिद्ध मराठी कवि नारायण सुर्वे का था, जो रायगढ़ जिले के नेरल में स्थित है.

नारायण सुर्वे.

एक चोर को चोरी के बाद अचानक इस बात का एहसास हुआ कि जिस घर से उसने कीमती सामान चुराया था, वह एक प्रसिद्ध मराठी कवि का था. यह एहसास होने के बाद उसने उनके घर से चुराया गया सारा कीमती सामान लौटा दिया. पुलिस ने बताया कि जिस घर से चोर ने एलईडी टीवी समेत कीमती सामान चुराया, वह नारायण सुर्वे का था, जो रायगढ़ जिले के नेरल में स्थित है.

सुर्वे का निधन हो चुका है

सुर्वे, जिनका 16 अगस्त, 2010 को 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध मराठी कवि और सामाजिक कार्यकर्ता थे. मुंबई में जन्मे, उनकी कविताओं में शहरी मजदूर वर्ग के संघर्षों को स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है. सुर्वे की बेटी सुजाता और उनके पति गणेश घारे अब इस घर में रहते हैं. वे अपने बेटे के पास विरार गए थे और उनका घर 10 दिनों से बंद था.

पुलिस के अनुसार, इस दौरान चोर घर में घुसा और एलईडी टीवी सेट सहित कुछ सामान चुरा ले गया. जब वह अगले दिन कुछ और सामान लेने लौटा, तो उसने एक कमरे में सुर्वे की तस्वीर और यादगार चीजें देखीं.


ये भी पढ़ें: Punjab: पुलिस को मिली बड़ी सफलता, ड्रग रैकेट का भंडाफोड़ कर दबोचे दो तस्कर; पाकिस्तान से निकला कनेक्शन


चोर ने चोरी की माफी मांगी

चोर, जो स्पष्ट रूप से काफी पढ़ा-लिखा था, पश्चाताप से भर गया और उसने जो भी सामान उठाया था, उसे वापस घर में रख दिया. उसने एक दीवार पर एक छोटा सा नोट चिपकाया, जिसमें उसने इतने महान साहित्यकार के घर से चोरी करने के लिए मालिक से माफी भी मांगी.

नेरल थाने के पुलिस इंस्पेक्टर शिवाजी धवले ने बताया कि सुजाता और उनके पति रविवार (14 जुलाई) को विरार से लौटे तो उन्हें यह नोट मिला. उन्होंने बताया कि पुलिस टीवी सेट और अन्य वस्तुओं पर मिले फिंगरप्रिंट के आधार पर आगे की जांच कर रही है.

कवि बनने से पहले ये काम भी किया

सुर्वे मशहूर मराठी कवि बनने से पहले मुंबई की सड़कों पर अनाथ के रूप में पले-बढ़े थे, फिर उन्होंने घरेलू नौकर, होटल में बर्तन साफ ​​करने वाले, बच्चों की देखभाल करने वाले, पालतू कुत्तों की देखभाल करने वाले, दूध देने वाले, कुली और चक्की चलाने वाले के तौर पर काम करके गुजारा किया. अपनी कविता के माध्यम से सुर्वे ने मजदूरों का महिमामंडन किया और मराठी साहित्य में स्थापित साहित्यिक मानदंडों को चुनौती दी.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read