Bharat Express

UP Board Exam 2023: गणित की परीक्षा में पकड़े गए 7 ‘मुन्नाभाई’, दूसरे के स्थान पर दे रहे थे परीक्षा

UP News: यूपी के आजमगढ़ और प्रतापगढ़ सहित सात मुन्‍नाभाई दबोचे गए हैं. सभी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है.

परीक्षा केंद्र पर जांच करते अधिकारी

UP News: उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में भारी सुरक्षा के बीच जारी यूपी बोर्ड की परीक्षा में भी ‘मुन्नाभाई’ आसानी से सेंध लगाते नजर आए हैं. एसटीएफ की निगरानी में चल रही परीक्षा में मंगलवार को गणित की परीक्षा थी और नकल माफियाओं ने घुसपैठ करके शासन से लेकर प्रशासन तक को मुंह चिढ़ा दिया. हालांकि मुन्ना भाई पकड़े गए, लेकिन इतनी कड़ी व्यवस्था के बावजूद परीक्षा केंद्र के अंदर पहुंच कर सीट पर बैठ जाना और बिना किसी रोक-टोक के परीक्षा देने लगना, पूरी व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रहा है. बता दें कि यूपी के आजमगढ़ और प्रतापगढ़ सहित सात मुन्‍नाभाई दबोचे गए.

मंगलवार को हाईस्कूल के गणित की परीक्षा थी. उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षा आयोजित की जा रही थी, लेकिन दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वाले चार ‘मुन्नाभाई’ यहां से पकड़े गए हैं. डीएम विशाल भारद्वाज और एसपी अनुराग आर्य ने अंजान शहीद के मौलाना आजाद इंटर कॉलेज और मॉडर्न एरा इंटर कॉलेज जीयनपुर का निरीक्षण करने के साथ परीक्षा रूम में लगे CCTV कैमरे का निरीक्षण कर परीक्षा की शुचिता में लगे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए. पहली पाली की परीक्षा में दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वाले चार लोगों को पकड़ा गया. इसके साथ ही इन पर मुकदमा दर्ज किया जा रहा है.

पढ़ें इसे भी –UP Budget 2023 पर तकरार: अखिलेश ने कहा- बजट सिर्फ दिखावा, केशव प्रसाद मौर्य बोले- आपको बेहतर चश्मा बनवाना चाहिए

चार पर मुकदमा दर्ज

दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वाले चार अभ्यार्थियों पर मुकदमा दर्ज किया गया है. जिले के लालगंज तहसील क्षेत्र के अंतर्गत श्री कृष्ण गीता इंटर कॉलेज में तहसीलदार और नायब तहसीलदार के औचक निरीक्षण में तीन मुन्नाभाई पकड़े गए. इसमें एक अरविंद विश्वकर्मा है जो सलाहुद्दीन के स्थान पर परीक्षा दे रहा था. वहीं विशाल निषाद के स्थान पर मुकेश निषाद परीक्षा देते हुए पकड़ा गया. इसके अलावा आदित्य मौर्य के स्थान पर सुनील कुमार पकड़ा गया. सदर तहसील क्षेत्र के महाराजपुर में बाबा भैरवनाथ जी इंटर कालेज में रोशन गोंड के स्थान पर एक अन्य छात्र परीक्षा देते पकड़ा गया. इस पूरे मामले को लेकर प्रभारी डीआईओएस मनोज कुमार मिश्रा ने बताया कि चारों अभ्यर्थियों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज किया जा रहा है, जिसके बाद आरोपियों पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी.

प्रतापगढ़ में गणित विषय की परीक्षा में पकड़े गए तीन साल्वर

मंगलवार को यूपी बोर्ड की प्रथम पाली की परीक्षा में तीन परीक्षार्थियों के स्थान पर आंतरिक सचल दल ने दूसरे विद्यार्थी को परीक्षा देते पकड़ा, जिसमें एक छोटे भाई के स्थान पर परीक्षा दे रहा था. हाईस्कूल गणित विषय की परीक्षा में जेजेके इंटर कालेज मानधाता में शुभम कुमार कमला शरण इंटर कालेज पितईपुर मानधाता का छात्र है,उसके स्थान पर मो. हसीब परीक्षा देते हुए पकड़ा गया. इसी तरह पं. रामसुख त्रिपाठी स्मारक इंटर कालेज ज्ञानीपुर पहाडपुर में कक्षा 10 गणित में अर्पित शर्मा के स्थान पर उसका बड़ा भाई अजीत शर्मा परीक्षा देते हुए पकड़ा गया.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read