Bharat Express

UP Board Exam-2024: यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी, STF और LIU की टीमें हर परीक्षा केंद्र पर रखेंगी नजर, किए गए ये बदलाव

Lucknow: इस साल माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के लखनऊ और प्रयागराज स्थित कार्यालयों के अलावा सभी पांच क्षेत्रीय कार्यालयों में भी कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, जो कि 75 जिलों में बने कंट्रोल रूम पर नजर रखेंगे.

UP Board Result-2024

सांकेतिक फोटो-सोशल मीडिया

UP Board Exam-2024: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की 2024 की परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. 22 फरवरी से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. 12 कार्य दिवसों में 9 मार्च तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा के लिए प्रदेश के 8265 केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा के लिए 566 राजकीय विद्यालय 3479 सवित्त और 4220 वित्त विहीन विद्यालयों को केंद्र बनाया गया है. हाईस्कूल की परीक्षा में 1571184 छात्र और 1376127 छात्राओं को मिलाकर 29 लाख 47 हजार 311 परीक्षार्थी शामिल होंगे. नकल विहीन परीक्षा का आयोजन करने के लिए केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं.

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने इस सम्बंध में जानकारी देते हुए बताया कि, इंटरमीडिएट की परीक्षा में 1428323 छात्र और 1149674 छात्राओं को मिलाकर 25 लाख 77 हजार 997 परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा 22 फरवरी से शुरू हो रही है. इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. उन्होंने बताया कि, यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 55 लाख 25 हजार 308 परीक्षार्थी शामिल होंगे. प्रदेश के हर जिले का जिला प्रशासन परीक्षा की तैयारी में जुटा हुआ है. तो वहीं परीक्षा केंद्रों का लाइव टेलिकास्ट भी किया जाएगा. साथ ही लखनऊ में बने कंट्रोल रूम से पूरे प्रदेश में नजर रखी जाएगी. वहीं बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने बताया कि, संवेदनशील और अति संवेदनशील केंद्रों पर अतिरिक्त निगरानी रखी जाएगी. यहां पर एसटीएफ और एलआईयू की टीमें नजर रखेंगी. उन्होंने ये भी जानकारी दी कि लगभग 2.75 लाख कक्ष निरीक्षकों के लिए पहली बार सुरक्षित क्यूआर कोड और क्रमांकयुक्त कम्प्यूटराइज्ड परिचय-पत्र तैयार करवाया गया है, जिससे कक्ष निरीक्षण की व्यवस्था और भी सुदृढ़, प्रभावी और पारदर्शी हो सकेगी.

ये भी पढ़ें-UP Police Constable Exam 2024: पेपर लीक का आरोप लगाते हुए महोबा में धरने पर बैठे अभ्यर्थी, रखी ये बड़ी मांग

इस बार बदल दिया गया है समय

बता दें कि विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यूपी बोर्ड की पहली पाली की परीक्षा में बदलाव किया गया है. इस साल आधा घंटा देर से परीक्षा शुरू होगी. छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह बदलाव किया गया है. अभी तक परीक्षा सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक होती थी, लेकिन इस साल परीक्षा 8:30 बजे से 11:45 बजे तक होगी. इस सम्बंध में जानकारी बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने रविवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक के शिविर कार्यालय में केंद्रीय कंट्रोल रूम का उद्‌घाटन करने के बाद दी. उन्होंने कहा कि, इस साल माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के लखनऊ और प्रयागराज स्थित कार्यालयों के अलावा सभी पांच क्षेत्रीय कार्यालयों में भी कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. उन्होने बताया कि, प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, बरेली और गोरखपुर में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं.

75 जिलों के कंट्रोल रूम से रहेंगे सम्पर्क में

राज्य मंत्री गुलाब देवी ने आगे बताया कि, ये कंट्रोल रूम दोनों केंद्रीय कंट्रोल रूम और सभी जिलों में बनाए गए 75 कंट्रोल रूम के संपर्क में रहेंगे और इस तरह से प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर नजर रखेंगे. इसी के इस बार कॉपियों की अदला-बदली की आशंका को रोकने के लिए पहली बार एक पेज पर बोर्ड का लोगो और सभी पेजों पर सीरियल नंबर दर्ज किया गया है. वह आगे बोलीं कि, दूसरी पाली की परीक्षाओं के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है. ये पहले की तरह ही दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक होंगी.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read