Bharat Express

UP News: “छह साल में यूपी में सब बदल गया”, विश्व बैंक के प्रतिनिधियों ने योगी सरकार की तारीफों के बांधे पुल

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक परमेश्वरन अय्यर ने कहा कि, देश मे बीते 09 साल और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीते 6 सालों में बहुत ही अच्छे काम हो रहे हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ विश्व बैंक के प्रतिनिधि मंडल के साथ (फोटो सोशल मीडिया)

UP News: बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से विश्व बैंक के 20 सदस्यीय दल ने भेंट की और इस दौरान योगी सरकार के तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि, “6 साल में यूपी में सब बदल गया.” इसी के साथ विश्व बैंक ने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीते 06 साल में यूपी में समग्र विकास के मिशन को लेकर जो प्रयास किए गए हैं, उनकी सराहना की. इसी के साथ विश्व बैंक ने ये भी कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप यूपी में अवस्थापना विकास, कूड़ा निस्तारण,औद्योगिकरण, नियोजित शहरीकरण, गरीबी उन्मूलन, पर्यावरण संरक्षण आदि के क्षेत्र में बीते 06 वर्षों में जो कार्य किए गए हैं, उसने यूपी को नया कलेवर दिया है.

इसी के साथ विश्व बैंक ने आने वाले समय में यूपी में बदलाव को लेकर कहा कि, वर्तमान में यूपी जिस तरह से सेक्टरवार जरूरतों के मुताबिक कार्ययोजना तैयार कर काम कर रहा है, वह देश के इस सबसे बड़े प्रदेश में व्यापक बदलाव लाने वाला है. बता दें कि बुधवार को विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक परमेश्वरन अय्यर के नेतृत्व में मुख्यमंत्री से ये विशेष भेंट हुई. इसी मौके पर यूपी के पोटेंशियल व संभावनाओं के अनुरूप समग्र विकास के लिए पारस्परिक सहयोग और भावी कार्ययोजना को लेकर चर्चा हुई थी. इस मौके पर विश्व बैंक के दल में कई ऐसे प्रतिनिधि भी शामिल थे जो एक दशक पहले उत्तर प्रदेश में आए थे और लम्बे समय बाद प्रदेश में आए थे. इसी वजह से जब उन्होंने नया यूपी देखा तो तारीफ करने से नहीं रह सके.

ये भी पढ़ें- Anju In Pakistan: अंजू के पिता और परिवार पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, गांव से बाहर निकालने की तैयारी में ग्रामीण, बोले- बदनामी…

मुख्यमंत्री को दी बधाई

योगी शासनकाल में प्रदेश में हुए विकास कार्यों की तारीफ करते विश्व बैंक के दल ने मुख्यमंत्री को बधाई भी दी. इसी के साथ कार्यकारी निदेशक परमेश्वरन अय्यर ने बताया कि महाराष्ट्र और गुजरात के बाद विश्व बैंक का प्रतिनिधि मंडल उत्तर प्रदेश आया है. इसी के साथ उन्होंने जानकारी दी कि, इस प्रतिनिधि मंडल में दुनिया के 100 ताकतवर देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले लोग शामिल है. इसी के साथ कार्यकारी निदेशक ने ये भी कहा कि, देश मे बीते 09 साल और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीते 6 सालों में बहुत ही अच्छे काम हो रहे हैं. इस मौके पर मुख्यमंत्री से मुलाकात करते हुए कार्यकारी निदेशक ने ये भी कहा कि, वर्ल्ड बैंक का मिशन हमेशा से गरीबी उन्मूलन का रहा है. इसी के साथ कहा कि, मगर अब पर्यावरण संवर्धन को लेकर भी हमारा विशेष जोर है. वह बोले कि इस दिशा में उत्तर प्रदेश बड़ी भूमिका निभा सकता है.

बीमारू राज्य की श्रेणी से प्रदेश आया है बाहर

विश्व बैंक के दल के उत्तर प्रदेश आने पर सभी सदस्यों का अभिनन्दन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, नियोजित प्रयासों से ही आज उत्तर प्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर आया है और देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था बन चुका है. उन्होंने नीति आयोग के ताजा आंकड़ों की जिक्र करते हुए कहा कि, अगर इन आंकड़ों को देखें तो विगत छह वर्षों में उत्तर प्रदेश अपनी साढ़े पांच करोड़ आबादी को गरीबी रेखा से बाहर लाने में सफल रहा है. अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि उत्तर प्रदेश में 96 लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयां संचालित हैं, जो कि यूपी में रोजगार सृजन करने के साथ ही प्रदेश को एक्सपोर्ट का हब बना रही हैं. इस मौके पर सीएम ने निर्यात को लेकर कहा कि, विगत 06 वर्ष में उत्तर प्रदेश ने अपना निर्यात दोगुना तक बढ़ाने में सफलता पाई है. इसी के साथ उन्होंने उत्तर प्रदेश को संभावनाओं का प्रदेश बताया और कहा कि, यहां पर भारत की 16 प्रतिशत जनसंख्या निवास करती है और यही जनसंख्या प्रदेश को देश का सबसे बड़ा उपभोक्ता और श्रम बाजार बनाती है.

आध्यात्मिक चेतना का केंद्र है यूपी

इसी के साथ उन्होंने यूपी को अध्यात्म का केंद्र बताते हुए कहा कि, उत्तर प्रदेश भारत की संस्कृति और आध्यात्मिक चेतना का केंद्र भी है. उन्होंने आगे कहा कि, उत्तर प्रदेश विकास की दिशा में कार्य करते हुए अपनी विरासत और अपने प्राचीन नगरों को सहेज रहा है. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश को असीम संभावनाओं वाला प्रदेश बताया और कहा कि, वर्ल्ड बैंक के साथ जुड़ना उत्तर प्रदेश के लिए लाभकारी और फलदाई साबित होगा. इस मौके पर विश्व बैंक की टीम के साथ प्रदेश के बदले औद्योगिक परिवेश की चर्चा भी सीएम ने की और फरवरी में उत्तर प्रदेश में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- 2023 के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, इससे यूपी को 36 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए थे.

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- 2023 में मिले निवेश के प्रस्तावों को लेकर कहा कि, कुछ महीनों में निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतारने के लिए हम ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन करने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री ने बताया कि, इस कार्यक्रम में 10 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश प्रस्तावों को उत्तर प्रदेश के धरातल पर उतारने की तैयारी है. इसी के साथ उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि, आज उत्तर प्रदेश में इंटर स्टेट कनेक्टिविटी बेहतर हुई है. इसी के साथ कहा कि, लैंड लॉक राज्य होने के बावजूद यूपी इनलैंड वाटरवे के माध्यम से वाराणसी से हल्दिया तक जुड़ चुका है. नमामि गंगे योजना को लेकर सीएम ने बताया कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चलाई गई नमामि गंगे जैसी परियोजना के सहयोग से ही आज गंगा नदी का जल स्वच्छ और निर्मल हुआ है. इसी के साथ उन्होंने यूपी को भारत में शिक्षा का केंद्र बताया. उन्होंने वाराणसी और प्रयागराज जैसे शहरों को शिक्षा का बड़ा केंद्र बताया. इसी के साथ कहा कि वर्तमान में प्रदेश में कई विश्वविद्यालय हैं, दो आईआईटी, एक आईआईएम और बहुत से प्रोफेशनल संस्थान आज प्रदेश की शोभा बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि, प्रदेश नॉलेज के हब के रूप में आगे बढ़ा रहा है.

प्रदेश भारत के ग्रोथ इंजन के रुप में निभा रहा है भूमिका

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश की अर्थव्यवस्था को लेकर कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप आज जब देश 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने की ओर बढ़ चुका है. तो ऐसी स्थिति में यूपी ने भी इसमें अपनी भूमिका तय की है और प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर बनाने का निर्णय लिया है. उन्होंने ये भी कहा कि, आज का उत्तर प्रदेश भारत के ग्रोथ इंजन के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन करने के लिए तैयार है.

अग्रणी राज्यों में शामिल है आज का यूपी

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, आज का उत्तर प्रदेश सिर्फ ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में ही नहीं, बल्कि ईज ऑफ लिविंग में भी देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है. इसी के साथ मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विकास को लेकर जानकारी दी और बताया कि, पिछले छह वर्षों में उत्तर प्रदेश में 2 करोड़ 61 लाख घरों में शौचालय मिले तो वहीं 54 लाख लोगों को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से अपने घर का सपना भी पूरा हुआ है. इसी के साथ आगे उन्होंने हेल्थ को लेकर जिक्र किया कि, 6 करोड़ परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के जरिए स्वास्थ्य कवर दिया गया है. इसी के साथ उन्होंने यूपी को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की भूमि बताते हुए कहा कि, इस भूमि पर हजारों वर्ष तक रामराज्य स्थापित रहा है. इसी के साथ उन्होंने कहा कि, आज उत्तर प्रदेश एक बार फिर रामराज्य की ओर बढ़ चुका है. इस मौके पर उन्होंने रामराज्य का अर्थ बताते हुए कहा कि, रामराज्य का अर्थ है कि, सरकार की योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के सभी लोगों तक पहुंचाया जाए और वहीं आज उत्तर प्रदेश में हो रहा है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest