Bharat Express

आप भी लोहे के बर्तन को रगड़-रगड़ कर थक गए हैं? तो आज इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

How To Clean Iron Kadai: सालों से काले पड़ चुके पैन को साफ करने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं….

How To Clean Iron Kadai

How To Clean Iron Kadai

How To Clean Iron Kadai: लोहे के बर्तन कढ़ाई या तवे का प्रयोग लगभग हर घर में किया जाता है. वहीं लंबे समय तक इस्तेमाल से यह अक्सर काला और फिसलन भरा हो जाता है. हालांकि सालों से काले पड़ चुके पैन को साफ करने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसकी मदद से कुछ ही मिनटों में यह पूरी तरह से चमक जाएंगे. खास बात यह है कि इसमें आपको ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा.

अब कुछ रूपए में चमकाएं कढ़ाई (How To Clean Iron Kadai)

कम मेहनत के साथ समय और पैसे की बचत करते हुए आप कढ़ाई की गंदगी पांच रुपये में बेकिंग सोडा से साफ कर सकते हैं. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आप कढ़ाई को पहले जैसा साफ- सुथरा बना सकता है.

पहले जैसे चमकेगा काली कढ़ाई (How To Clean Iron Kadai)

वैसे कढ़ाई सब के घरों में इस्तेमाल होती है, लेकिन समय के साथ पुरानी कढ़ाई का रंग भी बदल जाता है. उस पर कालापन आ जाता है. ऐसे में रोज आप कढ़ाई से कालेपन को हटाते-हटाते थक गए होंगे, लेकिन अब कढ़ाई पर जमी गंदगी को हटाने के लिए बस 5 रुपया खर्च करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें : आपकी ये बुरी आदतें दे सकती है गले के कैंसर को न्योता, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, तुरंत डॉक्टर से लें सलाह

इन चीजों के साथ करें सफाई (How To Clean Iron Kadai)

जैसा हमने आपको बताया है कि ये बेकिंग सोडा एक अच्छा क्लीनिंग एजेंट है, जो कालेपन को हटा देता है. आप बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर इसे साफ कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी कड़ाई बिल्कुल नई लगेगी. साथ ही आप बेकिंग सोडा में विनिगर मिलाकर भी अपने बर्तन को साफ कर सकते हैं.

Bharat Express Live

Also Read