Bharat Express

आप भी पीते हैं ब्लैक कॉफी तो हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये 4 खतरनाक बीमारियां…

Side Effects Of Black Coffee: हम आपको बताते हैं कि कॉफी के अधिक सेवन से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है….

Side Effects Of Black Coffee

Side Effects Of Black Coffee

Side Effects Of Black Coffee: भारत में कॉफी पीने वालो की संख्या काफी अधिक मात्रा में है. ज्यादातर लोग इसे काफी पसंद करते हैं. कुछ लोग इसका यूज एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी करते हैं. कॉफी पीने के बाद शरीर में एक अद्भुत ताजगी और ऊर्जा आ जाती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि नियमित मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं. वहीं कुछ लोगों को ब्लैक कॉफी की भयानक लत होती है. कुछ लोग दिन भर में कई कप कॉफी पी जाते हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि कॉफी के अधिक सेवन से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए आपको बताते हैं ब्लैक कॉफी के कुछ नुकसान…

तनाव की समस्या (Side Effects Of Black Coffee)

अगर आप अधिक मात्रा में ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं, तो शरीर में हार्मोन जैसे कि कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है. अगर आप पहले से तनाव की समस्या से परेशान हैं, तो बेहतर होगा कि कैफिन लेने से बचें.

नींद की कमी

अधिक मात्रा में ब्लैक कॉफी पीने से आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं. अगर आपको रात में अच्छी नींद लेना हैं, तो सोने से कुछ घंटे पहले कॉफी पीने से बचें ताकि आपको नींद अच्छी आएं.

यह भी पढ़ें : कार्डियक अरेस्ट के बाद महिलाओं में एंग्जाइटी और डिप्रेशन की संभावना ज्यादा: रिसर्च

पाचन से जुड़ी समस्याएं

ब्लैक कॉफी में कैफिन और एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अधिक मात्रा में इसे पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. इसके अलावा आपके पेट में एसिडिटी और ऐंठन की समस्या भी हो सकती है.

दांतों में दाग (Side Effects Of Black Coffee)

ब्लैक कॉफी के कारण दांतों पर दाग भी नजर आते हैं. अगर आप नियमित रूप से इसे पीते हैं, तो कॉफी में मौजूद गहरे रंग के कारण दांत की चमक फीकी पड़ सकती है.

Bharat Express Live

Also Read