हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

High Cholesterol Foods: अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो आपको अपनी डाइट में ये चीज शामिल करनी चाहिए…

High Cholesterol Foods

High Cholesterol Foods

High Cholesterol Foods: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ता स्तर बड़ी चिंता का विषय है. आजकल ज्यादातर लोगों को इस जानलेवा स्थिति का सामना करना पड़ता है. ज्यादा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण नसों में ब्लॉकेज हो सकती हैं, जिससे दिल के रोग, हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ सकता है. इससे ब्लड प्रेशर हाई या लो होने लगता है। इसके कई कारण हैं और उनमें से सबसे महत्वपूर्ण है कि आप क्या खाते-पीते हैं. आज कल अधिक लोग बहुत सारे फास्ट फूड और मीठी चीज खाते हैं, जिनमें उच्च स्तर पर अनसैचुरेटेड फैट होता है. अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो आपको अपनी डाइट में ये चीज शामिल करनी चाहिए.

जैतून का तेल

तेल का चुनाव आपके दैनिक आहार की गुणवत्ता पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है. मक्खन के लिए एक स्वस्थ विकल्प होने के अलावा, भोजन को जैतून के तेल में भी पकाया जा सकता है. यह तेल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है और वजन घटाने में भी फायदेमंद साबित होता है.

दही (High Cholesterol Foods)

दही की क्रीमी टेक्सचर स्वाद बढ़ाने से लेकर सॉस के लिए काफी फायदेमंद होती है. अगर आप मक्खन को अपनी डाइट से हटाना चाहते हैं तो इसकी जगह आप दही का सेवन कर सकते हैं. यह प्रोबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत है और स्वास्थ्य कोलेस्ट्रोल विनियमन के साथ यह एक स्वस्थ आंत को बनाए रखने में मदद करता है. आप इसे लंच या ब्रेकफास्ट दोनों में खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Kiss Day 2024: वैलेंटाइन वीक में आखिर क्यों मनाया जाता है Kiss Day, जानें इससे जुड़े इतिहास की रोचक दास्तां

ऐवकाडो (High Cholesterol Foods)

यह फल अपने क्रीमी टेक्सचर की वजह से पसंद किया जाता है. इसे मक्खन के जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है. यह न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण भी शामिल होते हैं. आप एवोकाडो को सलाद, ग्वाकामोली , टोस्ट और तले हुए अंडे में शामिल कर सकते हैं

Bharat Express Live

Also Read