Bharat Express

January Vrat 2023: साल के पहले महीने में पड़ रहे हैं ये व्रत, जानिए तिथी और महत्व

January Vrat 2023: नए साल के जनवरी महीने में पंचांग के अनुसार कई व्रत पड़ रहे हैं. वहीं 7 जनवरी से माघ मास की भी शुरुआत हो रही है.

Vrat

सांकेतिक तस्वीर

January Vrat 2023: नए साल 2023 के जनवरी महीने में पंचांग के अनुसार कई व्रत पड़ रहे हैं. वहीं 7 जनवरी से माघ मास की भी शुरुआत हो रही है. हिंदू धर्म में माना जाता है कि माघ मास के दौरान की जाने वाली पूजा-पाठ और स्नान आदि का विशेष फल मिलता है.

नए साल की शुरुआत में ही 2 जनवरी को पौष पुत्रदा एकादशी भी पड़ रही है. इसके अलावा आइए जानते हैं कि इस माह में धार्मिक महत्व के और कौन-कौन से  व्रत पड़ रहे हैं.

2 जनवरी को पौष पुत्रदा एकादशी (Putrada Ekadashi 2023)

मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. संतान की प्राप्ति के लिए इस दिन पूजा करने और व्रत रखने का विधान है. भगवान विष्णु की कृपा से व्रत रखने वालों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

4 जनवरी को प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2023)

इस दिन भगवान शिव की पूजा करने का विधान है. प्रदोष व्रत रखने से भगवान भोलेनाथ की कृपा से जीवन में चली आ रही परेशानियों का धीरे-धीरे समाधान निकलने लगता है. इसके साथ ही सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

इसे भी पढ़ें: Kanya Rashifal 2023: कन्या राशि वाले नए साल में शुरु कर सकते हैं यह काम, जानें कैसा रहेगा इनका भाग्य 

 6 जनवरी को पौष पूर्णिमा (Paush Purnima 2023)

पौष पूर्णिमा का दिन पौष मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को पड़ती है. इस बार यह तिथि 6 जनवरी को पड़ रही है. इस दिन व्रत रखने से मां लक्ष्मी की कृपा और चंद्रमा की पूजा करने से धन धान्य में वृद्धि होती है. इस दिन स्नान और दान करने का भी विशेष महत्व है.

21 जनवरी को माघ अमावस्या ( Magha Amavasya 2023)

माघ अमावस्या को ही मौनी अमावस्या भी कहा जाता है. हिंदू धर्म में इस दिन स्नान, दान और पितरों के तर्पण की विशेष मान्यता है. इसके अलावा ग्रह दोष संबंधी उपाय भी इस दिन किए जाते हैं.

इन व्रत के अलावा 10 जनवरी संकष्टी चतुर्थी तो 14 जनवरी को लोहड़ी और 15 जनवरी को मकर संक्रांति पड़ रही है. वहीं 18 जनवरी को षटशिला एकादशी व्रत, 19 जनवरी को प्रदोष व्रत, 20 जनवरी को मासिक शिवरात्रि और  26 जनवरी को बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा पड़ रही है.

Bharat Express Live

Also Read