Bharat Express

कश्मीर का हजरतबल दरगाह क्यों है खास जहां आज जाएंगे PM मोदी? जानिए धार्मिक महत्व

Hazratbal Dargah Religious Importance: प्रधानमंत्री मोदी आज श्रीनगर दौरे पर हैं. पीएम मोदी हजरतबल तीर्थ परियोजना का उद्घाटन करने के लिए दरगाह (हजरतबल) जाएंगे. हजरतबल क्यों खास है? जानिए.

Hazratbal dargah

हजरतबल दरगाह (श्रीनगर)

PM Modi visit Hazratbal Dargah: प्रधानमंत्री मोदी आज श्रीनगर दौरे पर हैं. पीएम मोदी जम्मू कश्मीर को 5000 करोड़ की सौगात देंगे. प्रधानमंत्री मोदी समय-समय पर धार्मिक स्थानों का भी भ्रमण करते हैं. इस क्रम में पीएम मोदी आज जम्मू कश्मीर के दौरे पर हजरतबल तीर्थ परियोजना का उद्घाटन करने के लिए दरगाह (हजरतबल) जाएंगे. कश्मीर स्थित इस दरगाह की कई खासियतें हैं. आइए जानते हैं इस दरगाह के बार में.

यहां है पैगंबर मोहम्मद साहब की दाढ़ी का बाल

कश्मीर के हजरतबल दरगाह का इतिहास काफी पुराना है. कहा जाता है. इस्लाम धर्म की मान्यता के अनुसार, इस दरगाह में पैगंबर मोहम्मद साहब की दाढ़ी का बाल आज भी सुरक्षित रखा हुआ है. जिसको यहां लाने में सैयद अब्दुल्ला का बड़ा योगदान बताया जाता है. कहा जाता है कि इन्होंने सैयद अब्दुल्ला की बाल को दफना दिया था.

हजरतबल को क्यों कहा जाता है सफेद मस्जिद ?

हजरतबल दरगाह भारत के प्रसिद्ध स्थानों में एक है. जिस मुस्लिम लोग बहुत पवित्र मानते हैं. यही वजह है कि इसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है. इस दरगाह का बाहरी हिस्सा सफेद संगमरमर से बना हुआ है. इसलिए इसे सफेद मस्जिद कहा जाता है.

कश्मीर में कहां स्थित है हजरतबल दरगाह?

हजरतबल दरगाह धार्मिक महत्व के अलावा खास वास्तुकला के लिए भी जाना जाता है. कश्मीर में डल झील के किनारे स्थित हजरतबल दरगाह धार्मिक स्थानों में से एक है. कहा जाता है कि यह दरगाह भारत और पाकिस्तान दोनों ही मुल्कों के मुसलमानों के लिए खास है.

हजरतबल दरगाह की खासियत

हजरतबल दरगाह श्रीनगर के डल झील के किनारे है. जिसको देखने के लिए देश और दुनिया से लोग पहुचते हैं. यह दरगाह हजरत मोहम्मद साहब से जुड़ा हुआ बताया जाता है. दरगाह की खूबसूरती यह है कि यहां आने वाले लोग बिना इबादत किए नहीं जाते हैं. इस्लाम के अलावा दूसरे धर्मों के लोग भी यहां अपनी मन्नते लेकर लेकर पहुंचते हैं.

Bharat Express Live

Also Read