Bharat Express

मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड के हाथों पाकिस्तान की शर्मनाक हार, टेस्ट क्रिकेट के 147 के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, टूट गये सारे रिकॉर्ड

Pakistan vs England Test: मुल्तान टेस्ट मैच में पाकिस्तान को करारी शिकस्त मिली. पाकिस्तान टीम 500 प्लस रन बनाने के बावजूद मैच गंवा दिया.

Pak Team

मुल्तान टेस्ट की पहली पारी में 556 रन बनाने के बावजूद, पाकिस्तान क्रिकेट टीम एक पारी और 47 रन से हार गई. पहली पारी में पाकिस्तान के 556 रन के जवाब में, इंग्लैंड ने पारी घोषित करने से पहले बोर्ड पर 823/7 का विशाल स्कोर बनाया. जवाब में, पाकिस्तान दूसरी पारी में केवल 220 रन ही बना सका, इसलिए ‘रिकॉर्ड-तोड़’ अंदाज में टेस्ट हार गया. परिणाम की बदौलत, पाकिस्तान गलत कारणों से इतिहास की किताबों में दर्ज हो गया, पहली पारी में 500 से अधिक रन बनाने के बाद पारी से टेस्ट हारने वाली खेल के इतिहास की पहली टीम बन गई.

टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में, किसी भी टीम को पाकिस्तान जैसी हार का सामना नहीं करना पड़ा, जिसका श्रेय जो रूट के दोहरे शतक और हैरी ब्रुक के तिहरे शतक को जाता है. पाकिस्तान ने पहली पारी में 500 से अधिक रन बनाकर अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें अब्दुल्ला शफीक, कप्तान शान मसूद और आगा सलमान ने शतक बनाए. यहां तक ​​कि सऊद शकील ने भी अपनी 84 रनों की पारी में अच्छा प्रदर्शन किया. लेकिन, इंग्लैंड के बल्लेबाजी आक्रमण के सामने पाकिस्तान की गेंदबाजी इकाई बेबस दिखी, मेहमान टीम के विकेट गिरने का कारण थकान ज़्यादा और मेज़बान गेंदबाज़ों का कौशल कम था.

दूसरी पारी में, पाकिस्तान की बल्लेबाजी इकाई इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण का बमुश्किल सामना कर पाई, जिसमें आगा सलमान का 63 रन का सर्वोच्च स्कोर रहा. आमिर जमाल 55 रन बनाकर नाबाद रहे और इंग्लैंड ने पाकिस्तान के 10 में से 9 विकेट चटकाकर जीत दर्ज की. अबरार अहमद दूसरी पारी में बल्लेबाजी नहीं कर सके क्योंकि मैच समाप्त होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ़ पाकिस्तान के निराशाजनक प्रदर्शन के पीछे कई कारण हैं, लेकिन सबसे बड़ा कारण एक इकाई के रूप में उनका प्रदर्शन न कर पाना है. कप्तान शान मसूद की कप्तानी में स्पष्ट रणनीति का अभाव दिख रहा है, बाबर आजम, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह जैसे स्टार खिलाड़ी अभी तक अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हैं. बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज 0-2 से हारने के बाद पाकिस्तान को एक चेतावनी मिली है. लेकिन, ऐसा लगता है कि एशियाई परिस्थितियों में कभी दिग्गज रही यह टीम अभी भी सो रही है.

ये भी पढ़ें- Eng Vs Pak: Harry Brook ने दर्ज किया बड़ा रिकॉर्ड, 34 साल बाद इंग्लैंड की तरफ से जड़ा तिहरा शतक

-भारत एक्सप्रेस

Also Read