Bharat Express

IND vs ENG: धर्मशाला में यशस्वी जायसवाल रच सकते हैं इतिहास! ऐसा करने वाले बन सकते हैं पहले भारतीय

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर खेली जा रही टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में यशस्वी जायसवाल पहले नंबर पर हैं.

Yashasvi Jaiswal

यशस्वी जायसवाल (फोटो- पीटीआई)

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चार मुकाबले खेले जा चुके हैं. टीम इंडिया इस सीरीज में 3-1 से आगे हैं. इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में यशस्वी जायसवाल पहले नंबर पर हैं. वह चार टेस्ट मैच की आठ पारियों में अब तक 93.57 की औसत से 655 रन बना चुके हैं. इसमें उनके नाम दो शतक और दो फिफ्टी भी दर्ज है. सीरीज में यशस्वी का अब तक का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 214 रन है.

यशस्वी जायसवाल के पास इतिहास रचने का मौका

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेला जाएगा. धर्मशाला में यशस्वी जायसवाल के पास इतिहास रचने का मौका होगा. जायसवाल पांचवें टेस्ट मैच में अपने रनों की संख्या 800 तक पहुंचा सकते हैं. यदि वह ऐसा करते है तो वह एक टेस्ट सीरीज में 800 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. यशस्वी जायसवाल को यह मुकाम छुने के लिए 145 रनों की और जरूरत है.

अभी सुनील गावस्कर ने नाम पर दर्ज है रिकॉर्ड

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड महान सुनील गावस्कर के नाम पर दर्ज है. गावस्कर ने साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 टेस्ट मैच की आठ पारियों में 774 रन बनाए थे. जिसमें उन्होंने 4 शतक और 3 अर्धशतक शामिल थे. उस सीरीज में उनका उच्चतम स्कोर 220 रन था. वह टेस्ट सीरीज टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में खेली थी.

700 प्लस रन बनाने वाले इकलौते भारतीय हैं गावस्कर

एक टेस्ट सीरीज में 700 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले सुनील गावस्कर इकलौते भारतीय हैं. उन्होंने अपने करियर के दौरान दो बार ये कारनामा कर किया था. सुनील गावस्कर ने साल 1978-79 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज की 9 पारियों में 732 रन बनाए थे. इस सीरीज में उनके बल्ले से 4 शतक और एक अर्धशतक निकले थे. उस सीरीज में उनका उच्चतम स्कोर 205 रन था.

तीसरे नंबर पर कोहली का नाम

एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली का नाम आता है. कोहली ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में 4 टेस्ट मैच की आठ पारियों में 692 रन बनाए थे. जिसमें 4 शतक और एक अर्धशतक शामिल था. उस सीरीज में विराट को सर्वोच्च स्कोर 169 रन रहा था. यशस्वी जायसवाल इस सूची में कोहली के साथ इस समय संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं. विराट कोहली ने साल 2016 में घरेलू टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज की आठ पारियों में 655 रन बनाए थे. जिसमें दो शतक और दो फिफ्टी शामिल है. उस सीरीज में विराट का सर्वोच्च स्कोर 235 रन था. यशस्वी अगर पांचवें मैच में 145 रन बना देते हैं तो वह इतिहास रच देंगे.

ये भी पढ़ें- IND vs ENG 4th Test Day 4: रांची टेस्ट में भारत ने दर्ज की शानदार जीत, गिल-जुरेल ने पार लगाई टीम इंडिया की नैया

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest