Bharat Express

इस महिला ने अपनाया ऐसा तरीका, मुफ्त में मिल गया 22 लाख रुपये का पेट्रोल, अब हर तरफ हो रही चर्चा

देश-दुनिया में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. दरअसल, अमेरिका में रहने वाली डॉन थॉम्पसन नाम की 45 वर्षीय महिला एक भी पैसा खर्च किए बिना 22 लाख रुपये का पेट्रोल खरीदने में कामयाब रही.

Petrol-Diesel Price

Petrol-Diesel Price

Petrol-Diesel Price: देश-दुनिया में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. जिस दौर में लोग 500-1000 रुपये का पेट्रोल गाड़ी में भरवाने से डरते हैं, वहीं दूसरी ओर एक महिला ने 22 लाख रुपये का पेट्रोल खरीद लिया, लेकिन उसको इस पेट्रोल के लिए पैसे भी नहीं देने पड़े. दरअसल, अमेरिका में रहने वाली डॉन थॉम्पसन नाम की 45 वर्षीय महिला एक भी पैसा खर्च किए बिना 22 लाख रुपये का पेट्रोल खरीदने में कामयाब रही. आकस्मिक घटनाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से हासिल की गई इस असाधारण उपलब्धि ने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है.

कस्‍टमर ने इस कार्ड से भरवाया 22 लाख का पेट्रोल

डॉन थॉम्पसन भुगतान करने के लिए अपने लॉयल्टी कार्ड का उपयोग करते हुए, नेब्रास्का में उसी पेट्रोल पंप पर प्रतिदिन जाती थी. उसे कम ही पता था कि 2022 में एक सॉफ्टवेयर अपडेट अनजाने में उसे मुफ्त पेट्रोल तक पहुंच प्रदान करेगा. सिस्टम में इस अनजाने गड़बड़ी ने लॉयल्टी कार्ड वाले ग्राहकों के लिए एक अप्रत्याशित अवसर प्रदान किया, जिससे उन्हें अपने कार्ड को दो बार स्वाइप करके डेमो मोड सक्रिय करने की अनुमति मिली. परिणामस्वरूप, डेमो मोड के दौरान संसाधित सभी लेनदेन के लिए किसी भुगतान की आवश्यकता नहीं होती है.

इस खामी का पता चलने पर, डॉन थॉम्पसन ने अवसर का लाभ उठाया और अपने खाते से बिना किसी कटौती के बार-बार मुफ्त पेट्रोल का लाभ उठाया. आश्चर्यजनक रूप से, वह एक वर्ष के भीतर 510 बार अपने टैंक को फिर से भरने में सफल रही, अक्सर एक ही दिन में कई बार पेट्रोल पंप पर जाती थी.

तो गड़बड़ी का संदेह हुआ

एक साल बीत जाने के बाद, पेट्रोल पंप के रिकॉर्ड में विसंगतियों ने संदेह पैदा किया, जिससे मामले की जांच शुरू हो गई. यह पता चला कि डॉन थॉम्पसन ने इस खामी के जरिए 27,000 डॉलर यानी करीब 22 लाख रुपये का पेट्रोल हासिल किया था. निगरानी फुटेज ने कई मौकों पर उसे स्टेशन पर ईंधन भरते हुए कैद किया, जो जांच के निष्कर्षों की पुष्टि करता है.

इसके बाद, पेट्रोल पंप के मालिकों ने अधिकारियों को सतर्क कर दिया, जिसके बाद मामले की कानूनी जांच की गई. पुलिस जांच में डॉन थॉम्पसन द्वारा 13 नवंबर, 2022 और 1 जून, 2023 के बीच रिवार्ड कार्ड का 510 बार उपयोग करने के सबूत मिले. लॉयल्टी कार्ड के दुरुपयोग में एक अन्य व्यक्ति को भी फंसाया गया था. कानूनी दुष्परिणामों का सामना करने के बावजूद, डॉन थॉम्पसन ने पूरी राशि चुकाने की इच्छा व्यक्त करते हुए अपनी बेगुनाही बरकरार रखी.

डॉन थॉम्पसन के मुफ्त पेट्रोल के अपरंपरागत अधिग्रहण का मामला एक सतर्क कहानी के रूप में कार्य करता है, जो वाणिज्यिक लेनदेन में मजबूत निरीक्षण और सतर्कता के महत्व पर प्रकाश डालता है. जैसे-जैसे कानूनी कार्यवाही सामने आ रही है, यह घटना भविष्य में इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए व्यवसायों के लिए कड़े प्रोटोकॉल लागू करने की आवश्यकता को रेखांकित करती है.

Bharat Express Live

Also Read