Bharat Express

Business Idea: हर महीने 4 लाख तक की कमाई, एक बार करना होगा 20 हजार रू का Investment

Small business idea: अगर आप भी कम पैसे लगाकर आप अपना कारोबार शुरू (Starting own business) करना चााहते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. आज हम आपके लिए एक धांसू बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं.

Business Idea

हर महीने लाखों की कमाई

Business idea: यदि आप भी कम पैसे में मोटा मुनाफ़ा कमा कर ख़ुद का कारोबार शुरू (Starting own business) करना चााहते हैं तो आपको ज़्यादा सोचने की  जरूरत नहीं है. आज हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं. इसे आप कम से कम इन्वेस्टमेंट में भी  शुरू कर सकते हैं. जी हाँ हम बात कर रहे हैं लेमनग्रास खेती की (Lemon Grass Farming).

आप इस खेती से तगड़ा मुनाफा कमा (Earn money) सकते है. बता दें कि इस खेती को करने में आपको 15 हजार से 20 हजार रुपये तक का खर्च लगेगा और आप इससे हर महीने लाखों में अच्छी कमाई (earning opportunity) कर सकते हैं.

ये भी पढ़े- PM KISAN SAMMAN: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का इंतजार खत्म! जानिए किस तारीख आएगा आपके अकाउंट में पैसा

बाजार में है खूब डिमांड

लेमन ग्रास (Lemon Grass)  ऐसा फ़सल है जिससे निकलने वाले तेल की बाजार में बेहद डिमांड रहती है. लेमन ग्रास से निकलने वाला तेल कॉस्मेटिक्स, साबुन, तेल और दवा बनाने में कंपनियां उपयोग करती हैं.  यही कारण  है कि मार्केट में इसकी अच्छी कीमत आपको मिल जाएगी है. इस खेती की सबसे अहम  बात यह है कि इस फ़सल को सूखा प्रभावित इलाकों में भी लगाया जा सकता है. लेमनग्रास की खेती से आप सिर्फ एक हेक्टेयर से ही साल भर में लगभग 4 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते है.

कैसे करें लेमन ग्रास की खेती? (How do I start lemongrass farming?)

लेमन ग्रास लगाने का बेहतर समय फरवरी से जुलाई के बीच माना जाता  है. एक बार लगाने के बाद इसकी छह से सात बार कटाई की जाती  है. एक साल में तीन से चार बार कटाई की जाती  है. लेमन ग्रास के फ़सल से तेल निकाली जाती है. एक साल में आप एक कट्ठे जमीन से लगभग 3 से 5 लीटर तेल निकल सकते  है. वही इसकी बिक्री रेट 1,000 रुपए से 1,500 रुपए होती है. लेमन ग्रास लगाने के 3 से 5 महीने बाद इसकी पहली कटाई होती  है.

बता दे कि एक एकड़ जमीन पर लेमन ग्रास की खेती से 5 टन तक उसकी पत्तियां निकाली सकते हैं. वैसे तो आप इसकी खेती 15 से 20 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास और अधिक बजट हो तो आप शुरुआत में ही मशीन का उपयोग कर सकते हैं.

Bharat Express Live

Also Read