Bharat Express

अरबों की कंपनी फेसबुक के पास एक्सपर्ट की फौज, फिर क्यों ठप पड़ा मामला?

मंगलवार देर शाम Meta की दो प्रमुख सर्विसेस Facebook और Instagram कुछ घंटों के लिए भारत समेत दुनियाभर में काम नहीं कर रही थी. इन सब के बीच मेटा के इन प्लेटफॉर्म्स के डाउन रहने पर लोगों ने ये भी सवाल किया कि कहीं उनका अकाउंट हैक तो नहीं हो गया है.

facebook instagram down

facebook instagram down

मंगलवार देर शाम Meta की दो प्रमुख सर्विसेस Facebook और Instagram कुछ घंटों के लिए भारत समेत दुनियाभर में काम नहीं कर रही थी. Meta के इन दो मेजर ऐप्स के घंटों डाउन रहने से यूजर्स को काफी परेशान हो गए थे. इस दिक्कत के चलते कई लोग ट्विटर पहुंचे और इसकी जानकारी देने लगे. कुछ लोगों को ये भी लगा कि कहीं उनका अकाउंट हैक तो नहीं हो गया. डाउन होने की वजह से यूजर्स का फेसबुक अकाउंट ही लॉग आउट होने लगा था. वहीं इंस्टाग्राम पर फीड अपडेट नहीं हो रही थी, ना ही यूजर्स रील्स को प्ले कर पा रहे थे. लगभग एक घंटे तक ये स्थिति बनी रही. हालांकि, देर रात कंपनी ने अपनी सर्विसेस को रिस्टोर कर लिया था.

आखिर क्यों बंद पड़ गई थी सर्विसेस? 

इन सब चीजों के बीच मेटा के इन प्लेटफॉर्म्स के डाउन रहने पर लोगों ने ये भी सवाल किया कि कहीं उनका अकाउंट हैक तो नहीं हो गया है. बहरहाल इस मसले को लेकर मेटा के प्रवक्ता Andy Stone ने जानकारी भी दी. उनकी ओर से सर्विस डाउन होने को लेकर माफी मांगी गई और बताया गया कि तकनीकी दिक्कतों की वजह से ऐसा हुआ. हालांकि, मेटा की ओर से इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी गई.
स्टोन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा ‘आज सुबह (अमेरिकी समयानुसार) एक तकनीकी दिक्कत की वजह से यूजर्स को हमारी सर्विसेज को एक्सेस करने में परेशानी हो रही थी. ऐसे में हमने जितना जल्दी हो सका अपनी सर्विसेज को रिस्टोर किया. हम लोगों को हुई असुविधा के लिए माफी मांगते हैं.’ हालांकि, स्टोने की ओर से विस्तार में नहीं बताया गया कि आखिरी तकनीकी तौर पर खामी क्या थी.

सर्विसेस बंद होने पर Elon Musk ने लिए मजे

Facebook और इंस्टाग्राम के डाउन होते ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर यूजर्स की बाढ़ आ गई. इस प्लेटफॉर्म पर फेसबुक डाउन, इंस्टाग्राम डाउन से जुड़े कीवर्ड्स टॉप ट्रेंड करने लगे. लोग लगातार मीम्स शेयर कर रहे थे. इस मौके पर ऐलॉन मस्क ने भी एक पोस्ट कर Meta पर तंज किया.

उन्होंने लिखा, ‘अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं, तो ऐसा इसलिए क्योंकि हमारी सर्विसेस अभी भी काम कर रही हैं.’ कुछ लोगों को ऐसा लग रहा था कि उनका अकाउंट हैक हुआ है. हालांकि, ऐसा कुछ भी नहीं था. अगर आपने कुछ वक्त बाद सर्विसेस को लॉगइन किया होगा, तो ये पहली की तरह ही काम कर रही थी.

Bharat Express Live

Also Read