Bharat Express

मोबाइल की तरह ही खतरनाक है WiFi, जानलेवा बीमारियों की बन सकता है बड़ी वजह

आज के दौर में वाईफाई के जरिए इंटरनेट का खूब इस्तेमाल हो रहा है लेकिन ये कई खतरनाक बीमारियों की जड़ बन सकते हैं.

Wifi Router: आज के वक्त में इंटरनेट का धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है. कोरोना काल के बाद जब से वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लासेज का चलन बढ़ा, तब से वाईफाई राउटर का खूब इस्तेमाल होने लगा है. वाई फाई के जरिए लोगों को तेज रफ्तार इंटरनेट मिलता है लेकिन क्या आपको पता है कि यह तेज रफ्तार इंटरनेट प्रदान करने वाला वाई फाई  आपके जिंदगी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है और इसके जरिए कई आपको कैंसर जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं.

दरअसल, कई ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि कैसे तेज इंटरनेट का रेडिएशन लोगों के लिए घातक हो सकता है. कुछ ऐसा ही एक बार फिर हुआ है. हालियां रिपोर्ट्स बता रही है कि वाई-फाई राउटर से बहुत हल्का रेडिएशन निकलता है. कुछ समय तक अगर आप डिवाइस के संपर्क में रहते हैं तो कोई नुकसान नहीं लेकिन 24 घंटे और सातों दिन राउटर ऑन रहने के कारण सेहत पर इसका असर देखने को मिल सकता है, जो कि आपको कैंसर की जद तक ले जा सकता है.

यह भी पढ़ें- World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा इस दिग्गज का रिकॉर्ड

वाई फाई से निकलता है खतरनाक रेडिएशन

जानकारी के मुताबिक वाईफाई राउटर से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलने की वजह से कैंसर ही नहीं दिल की बीमारी का भी खतरा बढ़ सकता है. वाई-फाई इस वक्त हर घर की जरूरत बन गया है जिस कारण इसे हटाना भी मुमकिन नहीं हो पाता है.  ऐसे में आपके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप ही इससे सावधान रहे.

यह भी पढ़ें-World Cup 2023: भारत vs ऑस्ट्रेलिया मैच में डेविड वॉर्नर ने रचा इतिहास, वनडे विश्व कप में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बने खिलाड़ी

कैसे सावधान रहे यूजर्स

खास बात यह है कि आपको कभी भी बेडरूम में वाईफाई राउटर नहीं लगवाना चाहिए. बच्चों को वाई फाई राउटर लगे इलाकों से दूर ही रखना चाहिए. इतना ही नहीं, रात को सोते वक्त आपको राउटर को बंद कर देना चाहिए. यहीं नहीं, इंटरनेट का यूज खत्म होने पर भी आप राउटर बंद कर सकते हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest