Bharat Express

योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, रक्षाबंधन पर दो दिन मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी महिलाएं, 7 हजार नई बसें खरीदेगा परिवहन विभाग

दयाशंकर सिंह ने आगे कहा, “मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार हमने रक्षाबंधन पर महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा देने का निर्णय लिया है.

Yogi Government

दयाशंकर सिंह, परिवहन मंत्री, यूपी

उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने 8 अगस्त 2024 को बलिया में घोषणा की है कि रक्षाबंधन पर पिछले वर्ष की तरह इस बार भी महिलाओं को रोडवेज बसों में दो दिन तक मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी. उन्होंने यह भी बताया कि आगामी कुंभ मेले को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए सरकार ने बड़े पैमाने पर इंतजाम किए हैं.

खरीदी जाएंगी 7 हजार नई बसें

मंत्री ने कहा, “कुंभ मेले को देखते हुए हमने सात हजार नई बसें खरीदने का फैसला किया है. साथ ही, पांच सौ इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर भी दिया जा चुका है. मेला क्षेत्र में डीजल और पेट्रोल वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. सभी बसें अस्थाई डिपो में खड़ी की जाएंगी और श्रद्धालुओं को इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों से मेला क्षेत्र में ले जाया जाएगा.”

रक्षाबंधन पर महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा

दयाशंकर सिंह ने आगे कहा, “मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार हमने रक्षाबंधन पर महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा देने का निर्णय लिया है. पिछले वर्ष की तरह इस बार भी महिलाएं रोडवेज बसों में निःशुल्क यात्रा कर सकेंगी.”

मंत्री ने यह भी बताया कि कुंभ मेले के लिए राज्य सरकार ने 11 नए अस्थाई डिपो बनाने का निर्णय लिया है. इन डिपो में बसें खड़ी की जाएंगी और श्रद्धालुओं को इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों से मेला क्षेत्र में ले जाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- योगी सरकार की सख्ती से अपराधियों में खौफ- 22 हिस्ट्रीशीटरों ने थाने में लगाई हाजिरी, गुनाह न करने की खाई कसम

सिंह ने कहा, ‘कुंभ मेला के दृष्टिगत सात हजार नई बस खरीद रहे हैं . सौ इलेक्ट्रिक बसों की खरीद का ऑर्डर अभी दे दिया है. साथ ही 120 बसों का फिर टेंडर किया गया है. हम पांच सौ इलेक्ट्रिक बस भी लेने जा रहे हैं.इसके अलावा इस बार वॉल्वो लक्जरी बसें भी ले रहे हैं. कुंभ के मेला क्षेत्र में कोई डीजल और पेट्रोल गाड़ी को जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी.’उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य कुंभ मेला को प्रदूषण मुक्त बनाना है और इस दिशा में हमने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं.”

-भारत एक्सप्रेस

Also Read