Bharat Express

Bangladesh Election: बांग्लादेश में आज हो रहे आम चुनाव पर दुनिया के ताकतवर देशों की निगाहें, शेख हसीना ने भारत को बताया भरोसेमंद दोस्त

Bangladesh Election: शेख हसीना अगर यह चुनाव जीतती हैं तो चौथी बार देश की सत्ता उनके पास होगी. इसके लिए उन्होंने पूरा जोर लगा रखा है.

Bangladesh Election: बांग्लादेश के लिए आज का दिन काफी अहम है. बांग्लादेश में आज 2024 के आम चुनाव हो रहे हैं. सुबह आठ बजे से शाम चार बजे मतदान होगा. वहीं प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज ढाका में अपना वोट डाला. 17 करोड़ की जनसंख्या वाले बांग्लादेश में वर्तमान में शेख हसीना की सरकार है.

बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) ने जहां इन चुनावों से बायकॉट कर रखा है वहीं पूरी दुनियां की निगाहें इन चुनावों पर हैं. शेख हसीना अगर यह चुनाव जीतती हैं तो चौथी बार देश की सत्ता उनके पास होगी. इसके लिए उन्होंने पूरा जोर लगा रखा है. बांग्लादेश में आज 2024 के आम चुनाव के लिए हो रहे मतदान पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा, “हमारा देश संप्रभु और स्वतंत्र है. हमारी आबादी बड़ी है. हमने लोगों के लोकतांत्रिक अधिकार स्थापित किए हैं. मैं यह सुनिश्चित करना चाहती हूं कि इस देश में लोकतंत्र कायम रहे.”

पूरी दुनिया की निगाहें

बांग्लादेश के चुनावों में अमेरिका समेत दुनिया के ताकतवर देशों की दिलचस्पी भी बनी हुई है. दरअसल, इसका कारण बांग्लादेश की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है जोकि आज 400 अरब डॉलर को पार कर चुकी है.

शेख हसीना ने भारत को बताया भरोसेमंद दोस्त

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत को संदेश देते हुए कहा, “भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त है. हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान, उन्होंने हमारा समर्थन किया. 1975 के बाद, जब हमने अपना पूरा परिवार खो दिया. उन्होंने हमें आश्रय दिया. इसलिए भारत के लोगों को हमारी शुभकामनाएं.”

सरकार ने वोट डालने लायक बनाया माहौल

पीएम हसीना ने यह भी रेखांकित किया कि उनकी सरकार ने ऐसा माहौल बनाया है जहां लोग बाहर आकर मतदान करने में सक्षम हैं. उन्होंने कहा, “बांग्लादेश के लोगों को मेरा हार्दिक धन्यवाद. कई बाधाएं थीं लेकिन हमारे देश के लोग अपने मतदान के अधिकार और मतदान की आवश्यकता के बारे में बहुत जागरूक हैं. हम ऐसा माहौल बनाने में सक्षम थे जहां लोग बाहर आकर वोट करने में सक्षम थे.”

विपक्षी पार्टी पर हिंसा भड़काने का आरोप

उन्होंने बांग्लादेश की विपक्षी पार्टी, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) पर देश में हिंसा भड़काने का भी आरोप लगाया और कहा कि वे लोगों के विकास के खिलाफ हैं. उन्होंने कहा, “बीएनपी और जमात ने कई आगजनी और कई अन्य हिंसक गतिविधियां कीं, जैसे ट्रेन जलाना, वाहन जलाना, लोगों की आवाजाही को रोकना. मैं कहूंगी कि वे लोकतंत्र में विश्वास नहीं करते हैं, वे देशभक्त नहीं हैं और वे लोगों का विकास हो इसके खिलाफ हैं. इसके अलावा, वे नहीं चाहते कि लोकतंत्र जारी रहे”

इसे भी पढ़ें: हे भगवान! हवा में ही खुल गया विमान का दरवाजा, पायलट ने ऐसे कराया लैंड

42,000 से अधिक मतदान केंद्र

मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी द्वारा हसीना के इस्तीफे की मांग के बहिष्कार के बीच बांग्लादेश में लगभग 170 मिलियन लोग 12वें राष्ट्रीय चुनाव के दौरान 299 सांसदों को चुनने के लिए मतदान करेंगे. देश के चुनाव आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार के चुनावों के लिए 42,000 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां कुल 119.6 मिलियन पंजीकृत मतदाता वोट डालने के पात्र हैं. लगभग 120 मिलियन पात्र मतदाताओं में से लगभग आधी महिलाएं हैं, जबकि पहली बार वोट देने वालों की संख्या लगभग 15 मिलियन है.

Bharat Express Live

Also Read