Bharat Express

क्या आप जानते हैं कि हवाई जहाजों की भी होती है ‘कब्रगाह’? कौन सा है सबसे बड़ा केंद्र

हम आपको विश्व के ऐसे ही कुछ एयरक्राफ्ट ग्रेवयार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां रखे गए सेवा से रिटायर विमानों की संख्या जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

एरिजोना के टक्सन में रखे गए विमान.

क्या आपको पता है कि परिचालन से रिटायर होने वाले हवाई जहाजों के साथ क्या किया जाता है? क्या उनकी भी कब्रगाह होती है? उड़ान के लिए अयोग्य ठहराए जाने के बाद उन्हें कहां रखा जाता है? इन सभी सवालों के जवाब हम आपको देने जा रहे हैं.

दरअसल सेवा से रिटायर होने के बाद हवाई जहाजों को एक बड़े मैदान में रखा जाता है, जिसे एयरक्राफ्ट बोनयार्ड (Aircraft Boneyard) या एयरक्राफ्ट ग्रेवयार्ड (Aircraft Graveyard) कहा जाता है. ये एक तरह से ऐसे विमानों का भंडार क्षेत्र होता है.

एयरक्राफ्ट ग्रेवयार्ड में क्या होता है

बोनयार्ड में अधिकांश विमानों को या तो रखरखाव के लिए रखा जाता है या विमान के कुछ हिस्सों को फिर से इस्तेमाल या दोबारा बिक्री के लिए परिचालन से हटा दिया जाता है. इसके अलावा यहां विमान को कबाड़ के तौर पर भी रखा जाता है.

एयरक्राफ्ट ग्रेवयार्ड आमतौर पर रेगिस्तानों में स्थित होते है, जैसे कि दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका में, क्योंकि शुष्क परिस्थितियों में लोहे में जंग कम लगती है और कठोर जमीन को पक्का करने की जरूरत नहीं होती.

सेवा से रिटायर विमान

ऐसे ग्रेवयार्ड में रिसाइकिल के लिए सेवा से रिटायर विमानों को रखा जाता है. इसके अलावा कई बार कम मांग या वित्तीय तनाव की अवधि के दौरान एयरलाइन कंपनियों को यहां अपने विमानों को रखने की सुविधा दी की जाती है.

विशाल मोजावे रेगिस्तान (Mojave Desert) से लेकर रूस तक, ये सुविधा केंद्र दुनिया भर में वाणिज्यिक और सैन्य विमानों के के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

अमेरिका में दुनिया के कुछ सबसे बड़े एयरक्राफ्ट ग्रेवयार्ड हैं, जो यहां के रेगिस्तानी इलाकों में स्थित हैं. हम आपको विश्व के ऐसे ही कुछ एयरक्राफ्ट ग्रेवयार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं.


1. Davis-Monthan United States Air Force Base

डेविस-मोंथन यूनाइटेड स्टेट्स एयरफोर्स बेस नाम का एयरक्राफ्ट ग्रेवयार्ड अमेरिका के एरिजोना प्रांत में टक्सन इलाके के नजदीक स्थित है. सितंबर 1945 में जापान के आत्मसमर्पण के बाद अमेरिकी वायुसेना के पास विमानों का एक बड़ा बेड़ा था और उन्हें रखने के लिए एक जगह की जरूरत थी. उस समय डेविस-मोंथन आर्मी एयर फील्ड एक बमवर्षक प्रशिक्षण बेस था, को इसके लिए चुना गया.

आज यह दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट ग्रेवयार्ड है. यहां पर 4400 विमान से अधिक विमान, 6,100 इंजन और लगभग 300,000 टूल और परीक्षण उपकरण संग्रहित किए गए हैं. यह एयरबेस 2600 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है.

यहां कई तरह के हवाई जहाजों को रखा गया है, जिनमें टूटे हुए या रिटायर बी-52 बमवर्षक, बी-29 सुपरफोर्ट्रेस, सी-47 स्काईट्रेन, यूनाइटेड एयरलाइंस बोइंग 727-100 और कई अन्य विमान शामिल हैं.

डेविस-मोंथन यूनाइटेड स्टेट्स एयरफोर्स बेस में रखे गए विमान.

2. Southern California Logistics Airport/Victorville (America)

यह ग्रेवयार्ड अमेरिका के कैलिफोर्निया के मोजावे रेगिस्तान में सैन बर्नार्डिनो काउंटी के विक्टरविले शहर में स्थित है. हवाई अड्डे का सबसे लंबा रनवे 15,000 फीट से ज्यादा लंबा है, जो पूरी तरह से भरे हुए 747 विमानों को संभालने में सक्षम है.

विक्टरविले में वर्तमान में लगभग 275 यात्री और मालवाहक विमान रखे हुए हैं. कई बड़े भूतपूर्व ओरिएंट थाई और ब्रिटिश एयरवेज बोइंग 747, सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए1) (सिंगी), एयर न्यूजीलैंड और कैथे पैसिफिक विमान, पुराने मैकडॉनेल डगलस डीसी/एमडी-10 और एमडी-11 मालवाहक विमान, लॉकहीड और प्रमुख एयरलाइनों के स्वामित्व वाले एयरबस विमान वर्तमान में विक्टरविले में रखे गए हैं.

विक्टरविले में रखे गए विमान.

3. Phoenix Goodyear Airport (America)

दूसरे विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद फीनिक्स गुडईयर एयरपोर्ट की पहली भूमिका अमेरिकी नौसेना, अमेरिकी मरीन कॉर्प्स और अमेरिकी तट रक्षक विमानों को संग्रहित और संरक्षित करना था. किसी समय यहां पर 5,000 से अधिक विमान रखे गए थे. 1958 की शुरुआत तक यह संख्या घटकर 2,500 विमान रह गई.

1967 में NAS लिचफील्ड पार्क के बंद होने के बाद अमेरिका के एरिजोना प्रांत के फीनिक्स शहर ने सामान्य विमानन सुविधा के लिए हवाई अड्डे को खरीद लिया. आज हवाई अड्डे पर विमान रखरखाव, पायलट प्रशिक्षण और बोइंग 737, एयरबस A340 और बोइंग 747 जैसे वाणिज्यिक विमानों का भंडारण किया जाता है.

फीनिक्स गुडईयर एयरपोर्ट पर रखे गए विमान.

4. Tarmac Aircraft Boneyard, Teruel Airport (Spain)

टेरुएल (Teruel) हवाई अड्डा पूर्वी स्पेन के जरागोजा से लगभग 100 मील दक्षिण में स्थित है. समुद्र तल से 1,000 मीटर ऊपर इसकी स्थिति और ठंडी, शुष्क मैदानी जलवायु सेवानिवृत्त यात्री विमानों के भंडारण के लिए आदर्श परिस्थितियां प्रदान करती हैं.

इसे शुरू में बोइंग, एयरबस और बॉम्बार्डियर सहित वाणिज्यिक विमानों को रखने के लिए बनाया गया था. 2013 में खोला गया यह केंद्र आजकल लंबी अवधि के लिए विमान पार्किंग, रीसाइक्लिंग, विमान पेंटिंग, विमान असेंबली और फिटिंग-आउट सेवाएं प्रदान करता है.

यह यूरोप का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट ग्रेवयार्ड है, जिसे 250 बड़े विमानों को संभालने के लिए डिजाइन किया गया है. कोरोना वायरस महामारी के कारण हवाई यात्रा रोक दिए जाने के बाद ब्रिटिश एयरवेज सहित विभिन्न यूरोपीय वाहकों ने अपने कुछ बोइंग 747 को रखने के लिए यहां भेजा था.

टारमैक एयरक्राफ्ट ग्रेवयार्ड में रखे गए विमान.

5. Khodynka Field, Domodedovo Airport (Russia)

Khodynka हवाई अड्डा रूस की राजधानी मास्को में एक हवाई अड्डा था. यह शहर के केंद्र से 7 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित था. 1933 में Bykovo हवाई अड्डा शुरू होने तक यह शहर का एकमात्र हवाई अड्डा था. शुरू में वाणिज्यिक उड़ानों की सेवा के लिए बनाया गया यह हवाई अड्डा रूस में अब सबसे लोकप्रिय एयरक्राफ्ट ग्रेवयार्ड बन गया. साल 2003 में यहां से आखिरी विमान ने उड़ान भरी थी.

बताया जाता है कि यहां रूसी विमान निर्माता कंपनियों सुखोई और मिकोयान-गुरेविच (MiG) द्वारा निर्मित बड़ी संख्या में एयरक्राफ्ट रखे गए हैं. यहां कम से कम 30 से 40 रिटायर विमान रखे गए हैं.

Khodynka फील्ड एयरक्राफ्ट ग्रेवयार्ड

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read