Bharat Express

व्यापक व्यापार समझौते पर काम कर रहे हैं भारत ऑस्ट्रेलिया: PM मोदी

भारत-ऑस्ट्रेलिया ईसीटीए एक दशक से अधिक समय के बाद किसी विकसित देश के साथ भारत का पहला व्यापार समझौता है.

PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोद (फोटो-फाइल)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया एक व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) पर काम कर रहे हैं और विश्वास व्यक्त किया कि द्विपक्षीय व्यापार पांच वर्षों में दोगुना से अधिक हो जाएगा. दोनों देशों ने पहले ही भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ईसीटीए) पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि समझौता अगले पांच वर्षों में दो-तरफा वाणिज्य को दोगुना करने में मदद करेगा.

सिडनी के कुडोस बैंक एरिना में एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश अब सीईसीए पर काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, “हम एक लचीली और विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण कर रहे हैं. इससे दोनों देशों के कारोबार को मजबूती मिलेगी.”

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के अतिथि के रूप में ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रहे पीएम मोदी ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हवाई संपर्क बढ़ा है और आने वाले दिनों में उड़ानों की संख्या और बढ़ेगी. ऑस्ट्रेलिया 2022-23 में भारत का 13वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार था, जबकि निर्यात 6.95 बिलियन अमरीकी डालर था. भारत सोना के लिए ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा निर्यात बाजार है. वहीं कोयले और तांबे के अयस्कों के लिए दूसरा सबसे बड़ा बाजार है और सीसा तथा ऊन के लिए तीसरा सबसे बड़ा बाजार है.

भारत-ऑस्ट्रेलिया ईसीटीए एक दशक से अधिक समय के बाद किसी विकसित देश के साथ भारत का पहला व्यापार समझौता है. ईसीटीए दोनों देशों के बीच व्यापार को प्रोत्साहित करने और सुधारने के लिए एक संस्थागत तंत्र प्रदान करता है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2000 और दिसंबर 2022 के दौरान, भारत को ऑस्ट्रेलिया से 1.07 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश प्राप्त हुआ.

इससे पहले दिन में, पीएम मोदी ने यहां शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों के व्यापारिक नेताओं से मुलाकात की और प्रौद्योगिकी, कौशल और स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में भारतीय उद्योग के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया. उन्होंने हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग के कार्यकारी अध्यक्ष जीना राइनहार्ट, फोर्टेस्क्यू फ्यूचर इंडस्ट्री के कार्यकारी अध्यक्ष एंड्रयू फॉरेस्ट और ऑस्ट्रेलिया सुपर सीईओ पॉल श्रोडर के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं.

Bharat Express Live

Also Read