Bharat Express

महामारी के बाद अर्थव्यवस्था में भारत की मजबूत रिकवरी- जापान में बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

G7 Summit: वित्त मंत्री सीतारमण ने जी20 की अध्यक्षता कर रहे भारत और जी7 की अध्यक्षता कर रहे जापान के बीच मजबूत सहयोग की बात कही.

New Tax Regime: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

New Tax Regime: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

G7 Summit: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी7 बैठक के लिए इन दिनों जापान की यात्रा पर हैं. जहां उन्होंने आर्थिक नीतियों और कल्याण पर अपनी टिप्पणी के दौरान भारत जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए सतत और समावेशी विकास के महत्व पर जोर दिया, जो सार्वजनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि महामारी के बाद भारत की मजबूत रिकवरी ” वैश्विक विकास दृष्टिकोण के लिए एक ब्राइट स्पॉट” है. लेकिन साथ ही उन्होंने जलवायु सुरक्षा और विकास के बीच उभरती बाजार विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाली दुविधाओं को भी रेखांकित किया, क्योंकि वे “अतिव्यापी संकट और सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन” का प्रबंधन करते हैं.

जापान में जी7

जापान में आयोजित इस जी7 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक में सीतारमण ने जी20 कॉमनफ्रेमवर्क की दक्षता में सुधार की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया, कमजोर लोगों के लिए समय पर ऋण उपचार के लिए सभी हितधारकों के बीच विश्वास और सहयोग को मजबूत किया. उन्होंने जलवायु सुरक्षा और विकास के बीच उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाली दुविधाओं को भी रेखांकित किया क्योंकि वे अतिव्यापी संकट और सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन का प्रबंधन करते हैं.

डिजिटल कनेक्टिविटी तक लोगों की पहुंच

वित्त मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि डिजिटल कनेक्टिविटी तक पहुंच ने लोगों को सशक्त बनाया है. उन्होंने टिकाऊ और समावेशी विकास की नींव के रूप में प्रौद्योगिकी, डीपीआई और हरित हाइड्रोजन पर भारत के फोकस को भी साझा किया.

वित्त मंत्री सीतारमण ने जी20 की अध्यक्षता कर रहे भारत और जी7 की अध्यक्षता कर रहे जापान के बीच मजबूत सहयोग का उल्लेख किया और बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक ट्विटर पोस्ट में कहा, “उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लचीलेपन और उनकी अनूठी विकास चुनौतियों पर भारत की मजबूत रिकवरी वैश्विक विकास दृष्टिकोण के लिए एक उज्ज्वल स्थान है.”

इसे भी पढ़ें: जून में अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, बाइडेन प्रशासन को भारती प्रधानमंत्री का बेसब्री से इंतजार

वित्त मंत्री सीतारमण की मुलाकात

जापान में वित्त मंत्री सीतारमण ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक के जॉर्जीवा से भी मुलाकात की. उन्होंने बैठक के दौरान अपने ब्राजीलियाई समकक्ष हद्दाद फर्नांडो से भी मुलाकात की और बुनियादी ढांचे, बहुपक्षीय विकास बैंकों या एमडीबी को मजबूत करने, ऋण कमजोरियों और डीपीआई से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की. वहीं सीतारमण ने 2024 में ब्राजील की आगामी जी20 अध्यक्षता के लिए अपना समर्थन दिया. दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र 1 दिसंबर, 2023 से 30 नवंबर, 2024 तक जी20 की अध्यक्षता करेगा. इसके अलावा सीतारमण ने सिंगापुर के उप प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री लॉरेंस वोंग से भी मुलाकात की, और उन्होंने डिजिटल भुगतान गेटवे, खाद्य सुरक्षा, हरित संक्रमण, कौशल विकास, क्रिप्टो संपत्ति, एमडीबी सुधार और महामारी की तैयारी जैसे मुद्दों पर भारत-सिंगापुर सहयोग को मजबूत करने पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया.

Bharat Express Live

Also Read