Bharat Express

विश्व की सुरक्षा और समृद्धि के लिए भारत-अमेरिकी रिश्ते अहम, PM मोदी के दौरे से पहले बोले अमेरिकी सीनेटर

America: एक अन्य अमेरिकी कांग्रेसी, जोनाथन एल जैक्सन ने भी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में पीएम मोदी के संबोधन के लिए उत्साह व्यक्त किया. 

USA India

भारत और अमेरिका

America: पीएम मोदी की प्रस्तावित अमेरिका यात्रा को लेकर अमेरिकी कांग्रेसी की प्रतिक्रिया आई है. इलिनोइस से अमेरिकी प्रतिनिधि कृष्णमूर्ति ने इसे दोनों देशों के बीच के संबांधों के लिए अहम बताते हुए कहा है कि, “मेरा मानना ​​है कि यह यात्रा दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र अमेरिका और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने में बहुत महत्वपूर्ण है.”

पूरे विश्व की सुरक्षा और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण

कृष्णमूर्ति ने कहा कि “यह संबंध न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत की सुरक्षा और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि मैं यह भी तर्क दूंगा कि यह संबंध पूरे विश्व की सुरक्षा और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है और निश्चित रूप से यह 21वीं सदी में सच है, जहां स्वतंत्रता और लोकतंत्र और कानून का शासन और मुक्त उद्यम और मुक्त बाजार सभी खतरे में हैं,” वहीं उन्होंने यह भी कहा कि वह अमेरिका-भारत साझेदारी को मजबूत करने और बढ़ाने और गहरा करने के लिए तत्पर है.

कृष्णमूर्ति ने कहा, “मैं कांग्रेस में अपने साथी भारतीय अमेरिकियों के साथ ऐसा करना जारी रखने के लिए उत्सुक हूं, जिन्हें मैं प्यार से समोसा कॉकस और यहां संयुक्त राज्य अमेरिका में 4 मिलियन से अधिक भारतीय अमेरिकियों को बुलाता हूं.” 

दूसरे सीनेटर ने भी कही यह बात

एक अन्य अमेरिकी कांग्रेसी, जोनाथन एल जैक्सन ने भी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में पीएम मोदी के संबोधन के लिए उत्साह व्यक्त किया. जैक्सन ने कहा, “हम अपने संबंध सहयोग को लगातार मजबूत करने के लिए तत्पर हैं. हम विश्व मंच पर आपके नेतृत्व पर आपकी अंतर्दृष्टि सुनने के लिए उत्सुक हैं. इसलिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में हम सभी की ओर से, हम बधाई देने के लिए तत्पर हैं.” 

22 जून को पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा

राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन के निमंत्रण के बाद पीएम मोदी 22 जून को अमेरिका जाने वाले हैं. हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी, सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर, सीनेट रिपब्लिकन लीडर मिच मैककोनेल और हाउस डेमोक्रेटिक लीडर और हकीम जेफ्रीस ने मोदी को लिखे पत्र में कहा, “अपने संबोधन के दौरान, आपके पास भारत के भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करने और हमारे दोनों देशों के सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों के बारे में बात करने का अवसर होगा.” पत्र में आगे लिखा है कि मोदी के “सात साल पहले कांग्रेस की संयुक्त बैठक में ऐतिहासिक संबोधन ने दोनों देशों के बीच एक स्थायी प्रभाव छोड़ा और दोस्ती को बहुत गहरा किया”

पत्र में पीएम मोदी के आखिरी संबोधन को भी उद्धृत किया गया है. “हमारा रिश्ता एक महत्वपूर्ण भविष्य के लिए तैयार है. अतीत की बाधाएं हमारे पीछे हैं और भविष्य की नींव मजबूती से है. एक बार फिर, हमें संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच स्थायी दोस्ती का जश्न मनाने के लिए कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक में शामिल होने के लिए सम्मानित किया जाएगा. हम अपने देश और दुनिया के देशों के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने की आशा करते हैं.” 

इसे भी पढ़ें: नेपाली पीएम ने अपनी भारत यात्रा को बताया सफल, दोनों देशों के बीच की बिजली परियोजनाओं का भी जिक्र

बता दें कि प्रतिनिधि सभा और सीनेट की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किए जाने वाले पीएम मोदी इतिहास के एकमात्र तीसरे नेता हैं. अन्य हैं यूनाइटेड किंगडम के पूर्व प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल (विश्व युद्ध के संदर्भ में) और अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला.

Bharat Express Live

Also Read