Bharat Express

‘नया भारत विश्व की तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की राह पर’: मॉरीशस में बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति मुर्मू ने मॉरीशस के पोर्ट लुइस में महात्मा गांधी संस्थान में आयोजित एक कार्यक्रम में सभा को संबोधित किया और भारत-मॉरीशस ऐतिहासिक संबंधों और द्विपक्षीय सहयोग पर प्रकाश डाला.

Port Louis (Mauritius): भारत आज दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक बन चुका है. वहीं आज इसकी अर्थव्यवस्था भी पूरे रफ्तार से आगे बढ़ रही है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इन दिनों मॉरीशस की अपनी राजकीय यात्रा पर हैं. मॉरीशस में उन्होंने भारत के बारे में कहा कि यह सभी क्षेत्रों में तेजी से प्रगति कर रहा है. वहीं उन्होंने कहा कि ‘न्यू भारत’ शीर्ष तीन वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने के कगार पर है, जो विभिन्न क्षेत्रों में इसकी महत्वपूर्ण प्रगति को रेखांकित करता है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मॉरीशस के 56वें राष्ट्रीय दिवस समारोहों में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया और दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक व स्थायी संबंधों को रेखांकित किया.

भारत कर रहा सभी क्षेत्रों में प्रगति

बता दें कि राष्ट्रपति मुर्मू ने मॉरीशस के पोर्ट लुइस में महात्मा गांधी संस्थान में आयोजित एक कार्यक्रम में सभा को संबोधित किया और भारत-मॉरीशस ऐतिहासिक संबंधों और द्विपक्षीय सहयोग पर प्रकाश डाला. भारत की आर्थिक वृद्धि को दोहराते हुए, राष्ट्रपति ने कहा, “यह मॉरीशस के युवाओं के लिए नए रास्ते और अवसर खोलता है. मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि 7वीं पीढ़ी के भारतीय मूल के लोगों के लिए ओसीआई कार्ड पात्रता के विस्तार के साथ, कई और युवा आएंगे।” मॉरीशसवासी अपने पूर्वजों की भूमि से फिर से जुड़ने में सक्षम होंगे. भारत हमेशा मॉरीशस और अतीत में मॉरीशस के साथ खड़ा रहा है. हमारे संबंध सहयोग के हर पहलू को कवर करने वाले व्यापक हैं.” भारत की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, “आज का नया भारत सभी क्षेत्रों में प्रगति कर रहा है. यह गतिशील, प्रगतिशील, मुखर है और शीर्ष तीन वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की राह पर है.”

12 मार्च का दिन खास

राष्ट्रपति मुर्मू, ने कहा कि हमारी दशकों पुरानी विकास साझेदारी मॉरीशस की विकास यात्रा में योगदान देने और आम लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का एक शानदार उदाहरण है. मुझे मॉरीशस सरकार द्वारा संकेत मिला था, उन्होंने रेडियो स्टेशन का नाम महात्मा गांधी के नाम पर रखने के साथ-साथ स्टेशन पर प्रसिद्ध दांडी यात्रा का चित्रण भी किया, जो हमारे दोनों देशों के लिए विशेष महत्व रखती है.”

राष्ट्रपति मुर्मू ने दोनों देशों के लिए 12 मार्च के महत्व पर भी प्रकाश डाला और कहा कि यह तारीख महात्मा गांधी के नेतृत्व में दांडी मार्च (दांडी सत्याग्रह) और मॉरीशस स्वतंत्रता दिवस की शुरुआत का प्रतीक है. 12 मार्च के इस शुभ दिन पर, जो हमारे दोनों देशों के लिए विशेष है. वह दिन जिस दिन 1930 में भारत में महात्मा गांधी द्वारा ऐतिहासिक दांडी मार्च का नेतृत्व किया गया था और इसी तारीख को मॉरीशस की आजादी के रूप में अपनाया गया था.

Bharat Express Live

Also Read