Digital Payment: पीएम मोदी करेंगे श्रीलंका और मॉरीशस में UPI सेवाओं का शुभारंभ, मिलेगी RuPay कार्ड की भी सुविधा

यह लॉन्च श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के नागरिकों के लिए यूपीआई निपटान सेवाओं की उपलब्धता को सक्षम करेगा.

श्रीलंका और मॉरीशस में जल्द ही UPI की सुविधा शुरु होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ श्रीलंका और मॉरीशस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई ) सेवाओं के शुभारंभ का गवाह बनेंगे. साथ ही, मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाएं भी शुरु हो जाएंगी. कल सोमवार दोपहर 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका शुभारंभ होगा. विदेश मंत्रालय (MEA) ने इस बात की जानकारी दी है.

बढ़ेगी डिजिटल कनेक्टिविटी 

भारत फिनटेक इनोवेशन और डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर में अग्रणी बनकर उभरा है. विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है कि श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंधों को देखते हुए, इस लॉन्च से तेज और निर्बाध डिजिटल लेनदेन अनुभव के माध्यम से व्यापक तौर पर लोगों को लाभ होगा और देशों के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी.

श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीयों को लाभ

यह लॉन्च श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के नागरिकों के लिए यूपीआई निपटान सेवाओं की उपलब्धता को सक्षम करेगा. मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं के विस्तार से मॉरीशस के बैंक मॉरीशस में RuPay तंत्र के आधार पर कार्ड जारी करने में सक्षम होंगे और भारत और मॉरीशस दोनों में निपटान के लिए RuPay कार्ड के उपयोग की सुविधा प्रदान करेंगे.

इसे भी पढ़ें: PM मोदी इस तारीख को UAE जाएंगे, अरब मुल्क में करेंगे पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन, अब तक यह उनकी 7वीं यात्रा

जुलाई 2023 में विक्रमसिंघे की नई दिल्ली यात्रा के दौरान, भारत और श्रीलंका ने द्वीप देश में यूपीआई की स्वीकृति के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. उस वर्ष की शुरुआत में, फरवरी में, भारतीय डिजिटल भुगतान और वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी, PhonePe ने UPI इंटरनेशनल के तहत सीमा पार UPI भुगतान के लिए समर्थन लॉन्च किया. जिससे ऐप्स के उपयोगकर्ताओं को संयुक्त अरब अमीरात में व्यापारी आउटलेट पर भुगतान करने के लिए अपने भारतीय बैंक खातों का उपयोग करने की अनुमति मिली.

Bharat Express Live

Also Read