Bharat Express

पाकिस्तान कि स्थानीय अर्थव्यवस्था हो रही बेहतर, केवल 16 फीसदी लोगों का मानना

डॉन ने बताया, “पाकिस्तान में जीवन की गुणवत्ता में सुधार की संभावना नहीं है “जब तक एक स्थायी राजनीतिक समाधान मुश्किल बना रहता है.”

Pakistan

प्रतीकात्मक तस्वीर

डॉन(Dawn) ने इस सप्ताह जारी गैलप सर्वेक्षण रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि पाकिस्तान में केवल 16 प्रतिशत लोगों का मानना ​​है कि उनकी स्थानीय अर्थव्यवस्था बेहतर हो रही है, जो अफगानिस्तान को छोड़कर इस क्षेत्र में सबसे कम है. गैलप वर्ल्ड पोल के सर्वेक्षण से पता चलता है कि कैसे पाकिस्तान में अशांति उसके आर्थिक संकट में निहित है. सर्वेक्षण में कहा गया है कि पाकिस्तान में भ्रष्टाचार की धारणा रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है, जीवन स्तर गिर गया है और लाखों लोग अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

पाकिस्तान की सरकार में व्यापक भ्रष्टाचार

सर्वे में सामने आया कि आर्थिक मंदी सबसे ज्यादा सिंध में महसूस की जा रही है. लेखक हाशिम पाशा और बेनेडिक्ट विगर्स ने रिपोर्ट में कहा, “अफगानिस्तान को छोड़कर, जहां तालिबान के अधिग्रहण के बाद से अर्थव्यवस्था चरमरा गई है, आर्थिक स्थिति में सुधार की धारणाओं में पाकिस्तान एशिया-प्रशांत क्षेत्र के अन्य सभी देशों की तुलना में नीचे है.” डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, 86 फीसदी पाकिस्तानी मानते हैं कि पाकिस्तान की सरकार में व्यापक भ्रष्टाचार है और 80 फीसदी का मानना ​​है कि व्यवसायों में भ्रष्टाचार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है.

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, हालिया राजनीतिक उथल-पुथल और आर्थिक संकट के बीच संबंध को प्रदर्शित करते हुए, लेखकों ने कहा कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था ने रिकॉर्ड मुद्रास्फीति, बढ़ती वस्तुओं की कीमतों और विदेशी निवेश और प्रेषण में महत्वपूर्ण गिरावट देखी है.

पाकिस्तानी रुपये का मूल्य ऐतिहासिक रूप से कम

2022 में विनाशकारी बाढ़, आंशिक रूप से पाकिस्तान में गैलप के फील्डवर्क के समय को ओवरलैप करने से अनुमानित 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर का आर्थिक नुकसान हुआ. रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी इमरान खान और “बाद में नागरिक अशांति ने आर्थिक दुख में इजाफा किया है” क्योंकि डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) का मूल्य ऐतिहासिक रूप से कम हो गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में जीवन की गुणवत्ता में सुधार की संभावना नहीं है “जब तक एक स्थायी राजनीतिक समाधान मुश्किल बना रहता है,” डॉन ने बताया. इसने चेतावनी दी कि जब तक ऐसा नहीं होता, पाकिस्तान के लोग यह मानते रहेंगे कि वे एक भ्रष्ट व्यवस्था में रहते हैं.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read