Bharat Express

“भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए सर्बिया फिल्म डेस्टिनेशन के रूप में उभरा”: राष्ट्रपति मुर्मू

Belgrade (Serbia): सर्बिया में भारत के राजदूत द्वारा आयोजित एक सामुदायिक स्वागत समारोह में राष्ट्रपति ने प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत भी की.

President-Droupadi-Murmu

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Belgrade (Serbia): दो देशों की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में बुधवार को सर्बिया पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सर्बिया भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए एक नए फिल्म गंतव्य के रूप में उभरा है. बुधवार को सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि, “उन्हें बताया गया है कि भारतीय फिल्में सर्बिया में लोकप्रिय रही हैं, और सर्बिया भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए एक नए फिल्म गंतव्य के रूप में उभरा है. कई सर्बियाई लोगों का योग सहित भारत की आध्यात्मिक विरासत से गहरा संबंध है. मुझे यह भी बताया गया है कि इलाज और उपचार के लिए एक प्रणाली के रूप में आयुर्वेद को यहां मान्यता प्राप्त है.”

भारत और सर्बिया प्राचीन भूमि

उन्होंने आगे कहा कि भारत और सर्बिया ने हमेशा एक-दूसरे के मूल हितों को समझते हुए उसे साझा किया है. राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि वह अपनी यात्रा के दौरान सर्बियाई मंत्री और सरकारी अधिकारियों से मिलने के लिए उत्सुक हैं. बेलग्रेड में सर्बिया में भारत के राजदूत संजीव कोहली द्वारा आयोजित एक सामुदायिक स्वागत समारोह में राष्ट्रपति ने प्रवासी भारतीयों और भारत के दोस्तों के साथ बातचीत की. सभा को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और सर्बिया प्राचीन भूमि हैं. आधुनिक युग में, सर्बिया के साथ भारत के संबंध विशेष रूप से गुटनिरपेक्ष आंदोलन के संदर्भ में परिभाषित किए गए थे, उन्होंने कहा कि भारत और सर्बिया ने हमेशा एक-दूसरे के मूल हितों की समझ साझा की है. उन्होंने कहा कि इस द्विपक्षीय नींव के आधार पर, वह अपनी यात्रा के दौरान सर्बियाई नेतृत्व के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं.

सर्बिया प्रमुख भागीदार

सर्बिया में भारत के दोस्तों और उन्हें मिले प्यार और प्रशंसा के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए, राष्ट्रपति ने रेखांकित किया कि सर्बिया और भारत के बीच दोस्ती और समझ बनाने में उनका योगदान महत्वपूर्ण है. पहले उत्तरदाता, वैश्विक दक्षिण की आवाज और एक जिम्मेदार विकास भागीदार के रूप में भारत की भूमिका की ओर इशारा करते हुए, राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि सर्बिया भारत के सतत विकास सहयोग कार्यक्रमों में एक मूल्यवान भागीदार रहा है. उन्होंने कहा, “इन पहलुओं में से प्रत्येक एक प्रमुख शक्ति बनने की हमारी खोज को दर्शाता है.”

इसे भी पढ़ें: विश्व स्तर पर एआई विनियमन से जुड़े बातचीत का नेतृत्व कर सकता है भारत: सैम अल्टमैन

दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपनी दो देशों सूरीनाम और सर्बिया की यात्रा के अंतिम चरण में बुधवार को सर्बिया के बेलग्रेड पहुंचीं. राष्ट्रपति मुर्मू की चल रही यात्रा किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष द्वारा सर्बिया की इस तरह की पहली यात्रा है. सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक ने विसेष तौर पर उनका स्वागत किया और बेलग्रेड के निकोला टेस्ला हवाई अड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया. हवाईअड्डे से राष्ट्रपति गांधीजीवा स्ट्रीट गईं जहां उन्होंने महात्मा गांधी की अर्धप्रतिमा के समक्ष सम्मान व्यक्त किया.

Also Read