Bharat Express

पिच पर बल्लेबाजों को नचाने वाले ‘सूरमा’ थे बिशन सिंह बेदी, राजनीति को भी कार्टून्स में पसंद करते थे

पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं ने पूर्व दिग्गज क्रिकेटर बेदी के निधन पर शोक व्यक्त किया.

bishan singh bedi

'भारत एक्सप्रेस' के ग्रुप एडिटर डिजिटल डॉ प्रवीण तिवारी व पूर्व दिग्गज क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी

Bishan Singh Bedi: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और 77 वर्षीय बिशन सिंह बेदी का सोमवार को निधन हो गया. 70 के दशक में बेदी भारतीय टीम की उस प्रसिद्ध स्पिन चौकड़ी का हिस्सा थे, जिसमें इरापल्ली प्रसन्ना, बीएस चंद्रशेखर और एस वेंकटराघवन बेदी शामिल थे. भारत के दिग्गज लेफ्ट आर्म स्पिनर बेदी ने 1967 और 1979 के बीच भारत के लिए 67 टेस्ट खेले और 266 विकेट लिए. उन्होंने 10 वनडे मुकाबलों में सात विकेट भी हासिल किए.

राजनीति को भी कार्टून्स में पसंद करते थे बेदी

बिशन सिंह बेदी बहुत ही हंसमुख और खुशमिजाज इंसान थे. वह राजनीति को भी कार्टून्स में पसंद करते थे. कार्टून खत्म हो गया तो लोकतंत्र की आवाज खत्म हो जाएगी. आप जब भी किसी पर चुटीले अंदाज में प्रहार करते हैं तो बात ज्यादा गहरी होती है और जिसे कही जाती है वह इस पर आपत्ति भी नहीं जाता पता, लेकिन इसका मैसेज पूरी दुनिया में जाता है. सुधीर तैलंग की किताब ‘इंडिया फॉर सेल’ के दौरान ‘भारत एक्सप्रेस’ के ग्रुप एडिटर डिजिटल डॉक्टर प्रवीण तिवारी से बातचीत के दौरान पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी ने ये बातें कही थी. बिशन सिंह बेदी आज इस दुनिया में नहीं रहे, लेकिन उनकी कही गई यह बात आज और महत्वपूर्ण हो जाती है.

बेबाकी के लिए जाने जाते थे बेदी

बाएं हाथ के दिग्गज स्पिनर बेदी टीम इंडिया के लिए वह चेहरा रहे जिन्होंने न केवल मैदान पर अपने प्रदर्शन से मिसाल कायम की, बल्कि अपने नेतृत्व से भी सभी को आकर्षित किया. बिशन सिंह बेदी अपनी बेबाकी के लिए जाने जाते थे और यही वजह थी कि क्रिकेट से जुड़े मुद्दों पर वह अपना विचार रखने से हिचकते नहीं थे.

ये भी पढ़ें: Bishan Singh Bedi Passed Away: विश्व कप के बीच आई बुरी खबर, पूर्व दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन

पीएम मोदी ने जताया शोक

बिशन सिंह बेदी के निधन पर क्रिकेट जगत में शोक की लहर है. वहीं पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं ने पूर्व दिग्गज क्रिकेटर बेदी के निधन पर शोक व्यक्त किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने बिशन सिंह बेदी के निधन पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, “बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर दुखद है. क्रिकेट के लिए उनका जुनून और भारतीय क्रिकेट में उनका योगदान अहम हैं. बेदी आने वाली आने वाली पीढ़ियों को भी लगातार प्रेरित करते रहेंगे.”

-भारत एक्सप्रेस

Also Read