Bharat Express

Election Results 2023: कितने सही साबित हुए मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के एग्जिट पोल्स, किसका अनुमान लगा सही?

Election Results 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में रुझानों में बीजेपी को बढ़त मिलती नजर आ रही है, ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर कौन से एग्जिट पोल्स सही साबित हुए हैं.

Election Results 2023: चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में नतीजे आने शुरू हो गए हैं. रुझानों में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी का कमल खिलता दिखता रहा है. चुनाव कंप्लीट होने के बाद आए एग्जिट पोल्स सामने आए थे. सभी में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही थी. अब सवाल यह उठ रहा है कि आखिर कौन से एग्जिट पोल्स से सही साबित हुए हैं. चलिए आज आपको इसके बारे में बताते हैं.

मध्य प्रदेश में किसका चला जादू

सबसे पहले मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों के बाद आ रहे रुझानों की बात करें तो यहां बीजेपी को रुझानों में 163 सीटें मिल रही हैं, और कांग्रेस में 62 सीटें मिलती दिख रही है. एग्जिट पोल्स की बात करें तो न्यूज टुडे का एग्जिट पोल सही साबित होता दिख रहा है, जिसने बीजेपी को 151 सीटें दी थीं.

राजस्थान में एग्जिट पोल्स में जन की बात 

इसके बाद राजस्थान विधानसभा चुनावों की बात करें तो बीजेपी को यहां 109 और 72 सीटों पर कांग्रेस मिल रही हैं. राजस्थान के लिहाज से अगर एग्जिट पोल्स की बात करें तो जन की बात का एग्जिट पोल सही साबित होती दिख रही है. जन की बात ने बीजेपी को 100 से 122 सीटें दी थी.

छत्तीसगढ़ ने चौंकाया

इसके अलावा तीसरा चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ इस मामले में सबसे बड़ा फैक्टर साबित हुआ है. किसी भी एग्जिट पोल्स ने बीजेपी को बहुमत नहीं दिया था औऱ कांग्रेस की बड़ी जीत के एक बार फिर किए जा रहे थे. इसके विपरीत छत्तीसगढ़ ने सभी को चौंकाया है. बीजेपी ने 54 सीटों पर बढ़त बनाकर कांग्रेस को चित कर दिया है और 34 सीटों पर कांग्रेस सिमट गई है.

कांग्रेस की तीनों ही राज्यों में बुरी हार हुई है. हालांकि, तेलंगाना में कांग्रेस ने एक अच्छी फाइट दी है और नतीजा ये है कि पार्टी केसीआर को सत्ता से उखाड़ फेंकने में सफल हुई है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read