Bharat Express

Tamil Nadu: रहस्यमयी उल्का पिंड गिरने से हुआ 5 फीट गहरा गड्ढा, सहमे गांव के लोग, जांच में जुटे वैज्ञानिक

गांव के लोगों ने जिलाधिकारी और पुलिस को इसकी सूचना दी है. तो वहीं वैज्ञानिकों की टीम ने सैंपल इकट्ठा कर लिए हैं.

Meteorite Fell In Tamil Nadu

फोटो-सोशल मीडिया

Tamil Nadu: तमिलनाडु के तिरुपत्तूर जिले के जोलारपेट के पास स्थित अचामंगलम गांव में एक उल्का पिंड गिरने का दावा किया जा रहा है. जिस जगह पर ये रहस्यमयी वस्तु गिरी है वहीं पर करीब पांच फीट गहरा गड्ढा हो गया है. इससे आस-पास के लोग सहमे हुए हैं. फिलहाल गांव के लोगों ने इस रहस्यमयी घटना को लेकर जिलाधिकारी और जोलारपेट पुलिस को सूचना दे दी है. बताया जा रहा है कि चार-पांच दिन पहले ये घटना हुई थी.

गांव से मिली सूचना के बाद मौके पर राजस्व विभाग और पुलिस की टीम पहुंची है और इलाके के लोगों से इस सम्बंध में पूछताछ कर रही है. हालांकि तमाम छानबीन के बाद तिरुपत्तूर के जिलाधिकारी ने इस सम्बंध में विज्ञान केंद्र से सम्पर्क किया है और इस रहस्यमयी चीज के बारे में पता लगाने की सलाह दी है. फिलहाल चेन्नई में तमिलनाडु विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र के कार्यकारी निदेशक, लेनिन तमिल कोवन ने वेल्लोर में जिला विज्ञान केंद्र को इस मामले में अध्ययन करने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें-Monsoon: राहत की आहट… मानसून ने भारत में दी दस्तक, इन जगहों के लिए IMD ने जारी किया यलो अलर्ट

मिट्टी बदल गई है राख में

जिला वैज्ञानिक अधिकारी (प्रभारी)  रवि कुमार ने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि ‘जिस इलाके में ये रहस्यमय वस्तु गिरी है वह उल्कापिंड है और इसके गिरने की गति से मिट्टी राख में बदल गई है..’ उन्होंने स्पष्ट किया कि मंगल और बृहस्पति ग्रहों के बीच परिक्रमा करने वाले क्षुद्रग्रह कभी-कभी पृथ्वी की ओर गिरते हैं और बड़े क्षुद्रग्रह गिरने पर अधिक नुकसान पहुंचाते हैं.

मिट्टी और राख के लिए गए नमूने

रवि कुमार ने आगे कहा कि जहां पर रहस्यमयी वस्तु गिरी थी वहां पर 5 फीट गड्ढा हो गया है. यहां से मिट्टी और राख के नमूने एकत्र किए गए हैं. उन्होंने बताया कि क्रेटर के पास से रेत के नमूने भी ले लिए गए हैं. इन सभी को जांच के लिए चेन्नई स्थित प्रयोगशाला में भेजा जाएगा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read